बाबा मटेश्वर धाम का शिवलिंग है अद्भुत : सांसद दिनेशचंद्र यादव
पहली बार कला संस्कृति विभाग ने महोत्सव को दिया है राजकीय महोत्सव का दर्जा

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती : अनुमंडल के कांठो स्थित प्रसिद्ध मटेश्वर धाम में बुधवार को मटेश्वर धाम महोत्सव का आगाज पूर्व मंत्री सह मधेपुरा सांसद दिनेश चंद्र यादव, डीएम आनंद शर्मा, विधायक यूसुफ सलाउद्दीन, न्यास समिति के अध्यक्ष व पूर्व विधायक अरुण यादव, एसडीओ अनिशा सिंह, प्रमुख शबनम कुमारी, पूर्व जिला परिषद पुष्पलता यादव आदि ने दीप प्रज्वलित कर किया।

दीप प्रज्वलन के उपरांत अध्यक्षीय संबोधन करते हुए डॉ अरुण यादव ने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा मटेश्वर धाम महोत्सव का राजकीय महोत्सव का दर्जा मिलना हर्ष की बात है। अरुण यादव ने कहा कि यह मंदिर प्राचीन काल की मन्दिर है। यहां शंकराचार्य ने भी पहुँच कर यहां की शिवलिंग को अद्भुत बताया है। इस शिवलिंग में यह अद्भुत चीज है कि जब धरती तल का पानी नीचे जाता है तो शिवलिंग के चारो ओर का पानी ऊपर हो जाता है। वही धरती तल का पानी का जब नीचे जाता है तो शिवलिंग के चारो ओर का पानी ऊपर चला जाता है।डीएम साहेब से निवेदन है कि यहां हर वर्ष लगने वाले सावन मेला को राजकीय मेला का दर्जा दिया जाये और इस स्थल को पर्यटन स्थल का दर्जा दिया जाये। यह दोनो मांगो को यदि डीएम साहेब चिट्ठी पटना को लिख दे यह पिछड़ा इलाका विकसित हो जाएगा।

वही मधेपुरा सांसद दिनेश चंद्र यादव ने कहा कि मटेश्वर महोत्सव के कार्यक्रम के लिए सीएम नीतीश कुमार और कला संस्कृति विभाग को धन्यवाद देता हूँ। जब यहां महोत्सव की बात आई तभी हम यह सोचे कि हम यहां पहली बार कब आये थे। तो मुझे याद आया कि 1980 में काँठो गांव के ग्रामीण मुझे मन्दिर पर लाये। जब हम पहली विधायक बने तो मैने सड़क बनाया। लोग अब इसे मिनी देवघर कहते है। इसकी ख्याति काफी है। यहां जब रहने का स्थान नही था तो बाढ़ राहत स्थल बनवाया। साथ ही मंदिर के बगल में जलाशय बनवाया। हर धर्म के लोग इसके विकास के लिए लगें है। कारू बाबा स्थान का भी निर्माण हमलोग के देख – रेख में हुआ। इसके साथ डॉ अरुण यादव के नेतृत्व में यहां भी कार्य हो रहा है। वही दिवारी मंदिर भी जल्द ही तैयार हो जायेगा। हमलोग करते थे और करते रहेंगे।

https://fb.watch/bveq7c5A6O/

सहरसा डीएम आनंद शर्मा ने अपना संबोधन हर – हर महादेव के उदघोष से शुरू किया। डीएम ने कहा कि मटेश्वर धाम काफी प्राचीन मंदिर है और यहां की शिवलिंग अंकुरित है। यानि यह प्रकृति का चमत्कार है। चमत्कार को हमारा नमस्कार है। शिव जी मे हमलोग एक चीज को देखे और उनकी प्रतिमा का आकलन करे वह विचित्र दिखता है। शिव जी के सिर पर मां गंगा है और सिर में आग है। यानी पानी और आग एक साथ है। पानी और आग एक साथ नही रह सकते लेकिन शिव जी के सिर पर पानी और तीसरी आंख में आग है‌। दूसरा शिव के सिर पर एक चंद्रमा है। जिसे अमृत की उपाधि दी गई है। वही गले मे हलाहल विष है और जिसके वजह से उन्हें नीलकण्ठ कहा जाता है। यानि अमृत और विष एक साथ है। उनके शरीर पर भभूत लगा हो होता है और वह भूत के साथ रहते है‌। यानि भूत और भभूत एक साथ है। शिव जी के गले मे सांप है और उनके बेटे गणेश जी की सवारी चूहा है। सांप और चूहा भी साथ है। सम्पूर्ण रुप से कहा जाए तो इतनी विपरीत सब चीज होने के बावजूद शिव जी कभी चिंतित नही देखा गया। इससे हमें सीखना चाहिए कि हर विपरीत परिस्थिति में चित्त शांत रहे। विपरीत परिस्थिति में भी हमे सकारात्मक होना चाहिए।

वहीं सिमरी बख्तियारपुर विधायक यूसुफ सलाउद्दीन ने कहा कि चार दिवसीय महोत्सव के आयोजकों को मै धन्यवाद देना चाहता हूं। विधानसभा सत्र को छोड़ कर आप सभी का आशीर्वाद लेने आया हूँ। इसी तरह का कर्यक्रम कारू बाबा स्थान में भी हो इसका प्रयास करूंगा। आप सभी को महाशिवरात्रि की ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूँ।

वहीं उद्घाटन कार्यक्रम उपरांत शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज हो गया। इस मौके पर मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी अभिषेक आनंद, नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी केशव गोयल, बीडीओ अमित कुमार, इंस्पेक्टर आर पी यादव, सीओ रणजीत कुमार, जदयू जिलाध्यक्ष चंद्रदेव यादव, मंदिर न्यास समिति के सदस्य मुन्ना भगत, कॄष्ण कन्हैया, सौरव कुमार, मुखिया प्रतिनिधि फिरोज आलम, प्रसून सिंह, मुखिया प्रतिनिधि शैलेंद्र सिंह, मुखिया विनय कुमार, राहिल अंसारी सहित अन्य मौजूद थे।

चलते चलते ये भी पढ़ें : चार दिवसीय मटेश्वर महोत्सव की हो गई शुरुआत, पहले दिन उमड़ी भक्तों की भीड़