आरएमएम लॉ कॉलेज में सम्बंधन व अन्य बंद सेवा का संचालन जरूरी : किशोर कुमार

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : आर एम एम लॉ कॉलेज परिसर में नव-निर्माण मंच द्वारा आयोजित बैठक में शहर के सैकड़ो बुद्धिजीवियों, शिक्षाविदों, अधिवक्ताओं ने लॉ कॉलेज बचाओ अभियान में भाग लिया। उक्त बैठक को बुलाने के लिए किशोर कुमार को सबो ने एक स्वर में धन्यवाद दिया।

बैठक की अध्यक्षता पूर्व प्राचार्य डॉ के एस ओझा व संचालन त्रिभुवन प्रसाद सिंह ने किया। इस मौके पर पूर्व विधायक किशोर कुमार ने कहा कि इस महाविद्यालय के निर्माण सहरसा के दर्जनों बुद्धिजीवियों ने अपना योगदान देकर किया था। यह विश्वविद्यालय का एकमात्र अंगी भूत विधि महाविद्यालय बना, इससे हजारों नौजवानों ने विधि के क्षेत्र में अपना परचम लहराया है।

हमारे लिए शर्म की बात है असम्वद्घ कर दिया गया है । इस मामले को लेकर कुलपति महोदय से सकारात्मक बात हुई है। पूर्व विधायक ने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि सहरसा से एम्स, विश्वविद्यालय, दूरसंचार कार्यालय, 12वीं बीएमपी मुख्यालय, डाक विभाग का मुख्य कार्यालय, डेयरी प्लांट अन्य जगह चला गया एवं दूरदर्शन केंद्र बंद हो गया। पुनः वापसी हेतु जन जागरण शुरू करेंगे। बैठक की शुरुआत में महात्मा गांधी तथा पंडित रवि नंदन मिश्र की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया ।

इसके बाद भाजपा नेता डॉ रामनरेश सिंह ने कहा यह विधि महाविद्यालय लोगों को सिर्फ न्याय नहीं देता है जबकि बड़े पैमाने पर रोजगार भी दिलाने का काम करता है। डॉक्टर जवाहर झा ने कहा कि कठिन परिश्रम से इस कॉलेज का निर्माण कराया गया है इसको बचाकर रखना हमारी जिम्मेवारी है। प्राचार्य डॉ सूर्यमणि कुमार ने कहा कि इस कॉलेज की अस्मिता को बचाने के लिए हमें विश्वविद्यालय एवं सरकार स्तर से पहल करनी होगी।

प्रो डॉ जगन्नाथ ठाकुर ने सबको मिलकर कॉलेज को बचाने हेतु आगे आने की अपील की। सीनेट सदस्य प्रो कमलेश कुमार सिंह सम्वन्घन होना दुर्भाग्यपूर्ण बात है से बचाने के लिए हर स्तर पर प्रयास करने की जरूरी है। शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुभाष प्रसाद सिंह ने कहा कि कॉलेज में जो भी कमी है उसे हम सब मिलकर दूर करें। समाजसेवी नवल किशोर सिंह ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने महान उद्देश्य से इस कॉलेज की स्थापना की थी जिसे हम बेकार नहीं जाने देंगे।

वहीं सीनियर सदस्य आनंदी मेहता ने धन्यवाद देते हुए नव निर्माण मंच के संस्थापक पूर्व विधायक किशोर कुमार को आगे आने के लिए कहा और सरकार स्तर पर सहयोग कराने का वचन दिया । कॉलेज के संस्थापक सदस्य सुरेंद्र नाथ झा उर्फ़ गोपाल ने सम्वन्घन रद्द होने एवं नामांकन बंद होने पर दुख प्रकट किया । विधिवेत्ता संघ के अध्यक्ष सुदेश कुमार सिंह ने कहा कि अधिवक्ता संघ इस अभियान में आपके साथ हैं बी सी आई से भी विघिज्ञ संघ पत्राचार करेगी।

जदयू नेता अक्षय झा ने कहा कि कॉलेज में पद सुकृति कराने में अपनी अहम भूमिका निभाऊंगा। अवकाश प्राप्त शिक्षक कमलेश्वरी प्रसाद यादव ने कहा कि मैं किशोर कुमार के इस प्रयास की सराहना करता हूं। अधिवक्ता राघव झा ले तन मन धन से सहयोग का वचन दिया। डॉ विद्यानंद मिश्र ने कहा कि कॉलेज में जो भी अवरोध है उसे खत्म कराने के लिए हम सब मिलकर काम करेंगे । सीनेट सदस्य कर्मचारी नेता प्रमोद कुमार ने कहा कि इस कॉलेज का प्रधान सहायक होने के नाते मुझे जो भी करना होगा मैं इमानदारी पूर्वक करूंगा।

कांग्रेस नेता प्रो डॉ तारानंद सादा ने कहा कि इस कॉलेज को अंगीभूत कराने में त्रिभुवन सिंह जी के साथ डॉ जगन्नाथ मिश्र भूतपूर्व मुख्यमंत्री से मिलकर प्रयास किया था जो सफल हुआ। डॉ मिश्र आज नहीं है लेकिन उनके द्वारा स्वीकृत कॉलेज को अगर नुकसान पहुंचा तो आने वाली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी। किशोर जी आपने जो बीड़ा उठाया है तो आप सफल होंगे। हमारा तन मन धन इस कॉलेज के लिए समर्पित है ।

बैठक में धन्यवाद ज्ञापन युवा अध्यक्ष लुकमान अली ने किया। बैठक में पूर्व प्राचार्य मुकेश सिंह, सुदीप अधिवक्ता रणधीर सिन्हा, गोपाल सिंह, प्रतियेश रंजन, अमरेंद्र त्रिवेदी, डॉ सुरेंद्र झा, मो अकबर, रमेश सिंह, महताब आरिफ, प्रो नवनीत सिंह, गजेंद्र ठाकुर, रमेश सिंह, अभिजीत आनंद, अमित कन्हैया, प्रो राजकुमार झा, दीपक पोद्दार, ब्रजकिशोर सिंह, लल्लू झा, विजय गुप्ता सहित कई अन्य मौजूद थे।