पंचायत समिति की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा रहा गर्म


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


प्रखंड के ई-किसान भवन में वुधवार को प्रखंड पंचायत समिति की एक बैठक प्रखंड प्रमुख सरिता देवी की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार, बीडीओ मनोज कुमार, सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे। वहीं कई नदारद भी रहे। उपस्थित मुखिया एव पंचायत समिति को संबोधित करते हुए कहा कि विशेष बैठक में पंचायत की विकास एव पंचायत के लोगो को किस तरह सरकारी योजना का लाभ मिले इस पर चर्चा होनी चाहिये।


एसडीओ ने कहा कि वार्ड में सात निश्चय योजना से कार्य ईमानदारी से नही हो रहा है। चूंकि वार्ड कार्यान्वयन में चयनित सचिव अनुभवी नही होते है, जिन कारण कार्य मे परेशानी हो रहा है। एसडीओ ने बीडीओ को निर्देश दिया कि पंचायत से पेंशन को लेकर काफी शिकायते आ रहा है। इनको प्राथमिकता के आधार पर दूर करने की जरूरत है।

पंचायत समिति सदस्य यशवंत सिन्हा ने कहा कि बिजली का तार कई जगह जर्जर है। नीचे लटका है। लेकिन बिजली विभाग कुम्भकर्णी का नींद सोया हुआ है। जब किसी तरह का घटना घट जायेगा तब बिजली विभाग जागेगा। समिति सदस्य रघुनंदन सिंह ने कहा कि डीलर के द्वारा चावल, गेहू में निर्धारित शुल्क से ज्यादा रुपये लाभुक से लिया जाता है। खाद्यान भी कम दिया जाता है।


पंचायत समिति सदस्य राहुल सिंह ने कहा कि सरडीहा पंचायत में प्रतिमाह 1400 लीटर किरासन तेल मिलता है, लेकिन तेल किसको दिया जाता है पंचायत के लोगो को भी नहीं मालूम होता है। राशन-किरासन का वितरण के बाद रजिस्टर का सत्यापन पंचायत प्रतिनिधि से कराये जाये।ताकि पता चल सके कि वितरण सही रूप से हुआ है।


रघुनंदन सिंह ने कहा कि वर्ष 2016 से 2018 तक आवास योजना में जमकर धांधली किया गया है। इनकी जांच कमिटी गठित कर जांच किया जाये। बैठक में आंगनवाड़ी, शिक्षा, कृषि, अस्पताल सहित कई विभाग पर चर्चा किया गया। 

बहुचर्चित प्राथमिक विद्यालय रसूलाबाद का मामला भी उठाया गया। बीईओ ने सदन को जानकारी दिया कि विद्यालय प्रबंधन सचिव रजिस्टर पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं जिनकी वजह से एमडीएम आठ माह से बंद है। बीडीओ ने सचिव पर कार्रवाई करने की ओर अग्रतर कार्य करने का निर्देश बीईओ को दिया गया। 


बैठक में उपप्रमुख रूना देवी,  बीइओ डॉ अशोक कुमार, एल ई ओ बिभा झा, वाल विकास परियोजना पदाधिकारी श्री मति नंदिता, जीपीएस गुरु प्रसाद मंडल, सहायक विधुत अभियंता आलोक रंजन, कृषि समन्वयक संजीव कुमार, मुखिया रमेश यादव, पुरुषोत्तम टंडन, ललन यादव, धनंजय सिंह, राजकुमार सिंह, रामचंद्र मुखिया, सुमन कुमार सिंह, राजकुमार चौधरी, शिवशंकर साह, जियाउल हक उर्फ पप्पू सहित कई प्रतिनिधि उपस्थित रहे।