एसडीओ ने बच्चों को बताया प्राथमिक उपचार के सही तरीके, दुर्घटना में जख्मी के सहयोग करें आमजन


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती।


प्रखंड के विभिन्न स्थानों पर इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के द्वारा मॉक ड्रिल कर लोगों को प्राथमिक उपचार के संबंध में जानकारी दे जागरूक किया गया।

सोसायटी के अध्यक्ष डॉ अबुल कलाम के निर्देश पर चलाएं जा रहे इस कार्यक्रम की अगुवाई कोकब सुल्ताना के द्वारा किया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को नगर पंचायत क्षेत्र के बख्तियारपुर बस्ती स्थित उर्दू मध्य विद्यालय फकीर टोला में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

एसडीओ अरविंद कुमार की उपस्थिति में सोसाइटी इस विद्यालय के बच्चों को प्राथमिक उपचार के अलावे कई पाठ पढ़ाएं गये। बच्चे को जानकारी दिया कि अगर सड़क दुर्घटना में कोई व्यक्ति जख्मी हो जाए तो प्राथमिक उपचार क्या किया जाए और किस तरह किया जाए। सोसायटी के एक्सपर्ट ने दुर्धटना के बाद का दृश्य बना कर बच्चों को जानकारी दिया। वहीं साफ साफाई के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया।

वहीं अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार ने बच्चे को जानकारी देते हुए कहा कि अगर कई किसी भी तरह का दुर्घटना या अन्य किसी तरह की घटना हो जाती है तो आपलोग तत्काल मदद को तैयार रहें। इनके अलावे अपने हाथ की सफाई कैसे करे। गंदगी बीमारी की जड़ है। शरीर के अंदर गंदगी के जाने का पहला श्रोत हाथ है। इसके लिये हाथ को खाने से पहले, खाने के बाद साबुन से जरूर धोये।

इस प्रकार का जागरूकता कार्यक्रम  जिले के 12 विद्यालयों आयोजित किया जा रहा है । जिसमे सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में मध्य विद्यालय मधुबन, उर्दू मध्य विद्यालय फकीर टोला सहित कई अन्य शामिल हैं।

इस मौके पर प्रशिक्षक राजेश कुमार वर्मा, मो साहेब आलम, उपेंद्र मुखिया, मोतिउर रहमान, बीआरपी तारिक अंजुम सहित विद्यालय के प्राध्यापक एव शिक्षक मौजूद रहे।