कई नेताओं ने कहा अनुमंडल स्थापना दिवस समारोह विवाद के पटाक्षेप के लिए बुलाई गई बैठक को कर दिया गया हाईजैक

सिमरीबख्तियारपुर (सहरसा) Brajesh Bharti.

बख्तियारपुर थाना में बुधवार की शाम प्रशासनिक स्तर पर शांति समिति की हुई आमजनों के साथ एक बैठक को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है।
गर्माहट की कई वजहे है, जिनमे पहली वजह यह है कि एक तो आनन फानन में बैठक बुलाई गई।वही दूसरी तीन दिन पूर्व ही मुहर्रम को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई थी।फिर दोबारा हुई बैठक ने सबको आश्चर्य में डाल दिया।

वहीं बैठक में एक नया मोड़ उस वक्त आ गया जब विपक्ष के कुछ नेताओं ने सत्तारूढ़ दल पर यह आरोप लगाया कि यह बैठक शांति समिति के लिए नहीं बल्कि जिलाधिकारी के द्वारा अनुमंडल स्थापना दिवस समारोह में उत्पन्न विवाद के निपटारे के लिए जिलास्तर से बुलाई गई बैठक है।

बहरहाल एक बात फिर सामने आ गया है कि अनुमंडल स्थापना दिवस समारोह विवाद शांत होने वाला नहीं है।

वहीं इन सबसे पहले बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी के निर्देश पर पहूंचे एडीएम धीरेंद्र झा ने किया । उन्होने मुहर्रम पर्व पर  आए दोनों सम्प्रदायों के लोगों से अपील करते हुए शांति व आपसी सद्भाव बनाये रखने पर जोर दिया।

उन्होने कहा कोई भी त्योहार आपसी भाईचारे का प्रतीक माना जाता है । जिसे शांतिपूर्वक मनाने में हिंदू और मुसलमान दोनों एक-दूसरे का सहयोग करें और भाईचारा बनाये रखे। ऐसे में नगर सहित पंचायत के विभिन्न मार्गो से पारम्परिक मुहर्रम का जुलूस निकलता है । हमें एक दूसरे की भावनाओं का आदर करते हुये आपसी भाईचारे व प्रेम पूर्वक मिलजुल कर मनाना चाहिए। पर्व त्यौहार सभी के जीवन का अहम हिस्सा है  और इससे हमारी संस्कृति भी महकती है।

बैठक में कई लोगों ने संक्षिप्त में अपनी अपनी बातें रखीं। हालांकि इसके पूर्व एडीएम ने बैठक की शुरुआत करते हुए अनुमंडल स्थापना दिवस पर बोलने के लिए कहा गया।परन्तु जैसे ही लोजद नेता रितेश रंजन ने खड़े होकर बोलने की शुरुआत की।
तुरन्त खम्हौती मुखिया ललन यादव ने टोकते हुए कहा कि यह स्थापना दिवस का बैठक नहीं है बल्कि शांति समिति की बैठक है।इस बात का समर्थन बैठक में मौजूद पूर्व विधायक अरूण कुमार यादव ने कि उसके बातों का समर्थन एडीएम ने जब किया तो वे बैठ गये। कुछ देर चर्चा बाद बैठक समाप्त हो गई।

बैठक बाद राजद जिलाध्यक्ष जफर आलम ने मीडिया से मुखातिब हुए बैठक पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि जब तीन दिन पूर्व ही थाना में मुहर्रम पर्व को लेकर शांती समिति की बैठक हुई थी तो फिर आनन फानन में एडीएम साहब के द्वारा बैठक बुलाया जाना समझ से पड़े । जबकि सिमरी बख्तियारपुर में पूर्व से इतिहास रहा है कि यहां के हिन्दु – मुस्लिम समाज के लोग आपसी भाई चारे के तहत पर्व मनाते आए है । जबकि हमलोगों पता चला कि अनुमंडल स्थापना दिवस को लेकर जो गतिरोध है उसे पटापेक्ष करने हेतु यह बुलाई गई थी पर ऐन वक्त पर उसपर आए पदाधिकारी द्वारा अनुमंडल स्थापना दिवस पर चर्चा शुरू ही किया था कि कुछ लोगों के द्वारा बात को काटते हूए कहा यह कोई स्थापना दिवस की बैठक नहीं है उसकी कोई चर्चा नहीं होगी जिसपर पूर्व विधायक डा अरूण कुमार ने कहा कि यह कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं है । वहीं उन्होने कहा सिमरी बख्तियारपुर में अनुमंडल प्रशासन सत्तारूढ़ के इशारे पर काम कर रही है ।

वहीं लोजद के प्रदेश महासचिव रितेश रंजन ने कहा कि हमें एडीएम साहब ने वार्ता हुई थी उन्होने अनुमंडल स्थापना दिवस की बैठक में आने की बात रही थी और हम पहूंचे भी जब हमनें जब स्थापना दिवस पर गतिरोध होने की बात कह बोलना शुरू ही किया था तभी सत्तारूढ़ के लोगों के द्वारा हमें बोलने से रोक दिया गया । जबकि हमलोगों विपक्ष के सभी लोग जिलाधिकारी से मिलकर अनुमंडल स्थापना दिवस को लेकर अनुमंडल कार्यालय में हूई और पूर्व में बैठक में विपक्ष को नहीं पूछे जाने की बात से अवगत कराया था जिसपर उन्होने संज्ञान लेते हूए पुनः बैठक करने की बात का अश्वासन दिया था जिसे लेकर बुधवार को एडीएम साहब के द्वारा बैठक बुलाई गई।जिसमें पक्ष विपक्ष के लोग पहुंचे पर बैठक में स्थापना दिवस की बैठक पर कोई चर्चा ही नहीं हुई। उन्होने कहा कि स्थापना दिवस पर खर्च होने वाली राशि की आय व्यय को सार्वजनिक किया जाना चाहिए ।

इस बैठक में एसडीओ अरविंद कुमार , एसडीपीओ मृदुला कुमारी , पूर्व विधायक डा अरूण कुमार  , थानाध्यक्ष रणवीर कुमार ,नप उपाध्यक्ष विकास कुमार , अरविंद सिंह कुशवाहा ,हेलाल असरफ , मो मोजाहिर , ललन यादव, किशोरी प्रसाद केशरी , अरविंद कुमार गुप्ता , विकास यादव , विपीन भगत , यशवंत सिंह , मुरारी सिंह  , गणेश मिस्त्री , कमाल असरफ , रीतु कुमार , डा वकील यादव ,खुशीलाल भगत ,बिक्रम सिंह , विपीन गुप्ता ,आरिफ हूसैन ,संजय पोद्दार ,विमल भगत , रंजीत यादव , चांद मंजर इमाम , सुनिल यादव ,संजय यादव और अनि अनिल कुमार , अनि मो निजामउद्दीन सहित पुलिसकर्मी मौजूद रहें ।