6 सितंबर को निकला था मुंगेर के छर्रापट्टी जल भरने के लिए


हजारों भक्तों के भीड़ के बीच एक वक्त में तीन सौ भक्त दे रहे कांवर को कांधा


रविवार को बाबा मटेश्वर धाम में 22 सौ दीपों से होगा महाआरती


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती।


अनुमंडल अंतर्गत बलवाहाट के कांठो पंचायत स्थित बिहार के मिनी बाबा धाम के नाम से प्रसिद्ध बाबा मटेश्वर धाम कांठो में भादो मास के दूसरे रविवार (9 सितम्बर) को होने वाले बाबा मटेश्वर महोत्सव को लेकर चली 22 वां मटेश्वर महोत्सव ऐतिहासिक 162 फीट कांवर पदयात्रा आज शनिवार (8 सितम्बर) को मां कात्यानी स्थान मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करने के बाद सिमरी बख्तियारपुर के हाईस्कूल पहुंच गई।

यहां पहुंच रात्रि विश्राम उपरांत सुबह मटेश्वर धाम के निकलेगी जहां जलाभिषेक के बाद कई कार्यक्रम किया जाएगा। वही उच्च विद्यालय में रात्रि विश्राम के दौरान जागरण का श्रद्धालुओ लुप्त उठाएंगे। वहीं 9 सितम्बर रविवार को बाबा मटेश्वर धाम पहुंच बाबा का जलाभिषेक किया जाएगा। जहां संध्या में 2200 दीपों के साथ महाआरती होगा। महाआरती के साथ-साथ बाबा का विशेष भव्य श्रृंगार पूजा भी किया जाएगा। जिसे देखने के लिए अनुमान लगाया जा रहा है कि 50 हजार से भी अधिक श्राद्धालुओ की भीड़ उमड़ पड़ेगी।

इस ऐतिहासिक 162 फीट कांवर पदयात्रा का मुख्य आकर्षण केंद्र 12 ज्योतिर्लिंग सहित बाबा मटेश्वर धाम 13 वां ज्योतिर्लिंग स्वरूप एक ही कांवर पर स्थापित की गई बना हुआ है। वहीं इस कांवर को 400 कांवरिया अपने कंधों पर उठाकर पदयात्रा कर रहे हैं। जिसके साथ में हजारों श्रद्धालुओ चल रहे हैं। इस कांवर के निर्माण में पांच लाख रूपया के आसपास लागत बताया जा रहा है। जिसकी सजावट की सामग्री कोलकता से मंगाया गया है।