महखड़ पंचायत की तरह ही रायपुरा पंचायत में लाभुकों की राशि का हो चुका उठाव


अगर मामले की हुई जांच तो गिर सकती है कई एनजीओ पर गाज


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


प्रखंड के रायपुरा पंचायत के दर्जनों परिवारों ने गुरुवार को स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण करने के बाद प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने से आक्रोशित हो प्रखंड मुख्यालय पहुंच बीडीओ का घेराव कर जमकर प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन कर रहे महिलाओं ने कहा कि हमलोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के कहने एवं जीविका दीदी के सहयोग से शौचालय का निर्माण कर लिया है शौचालय निर्माण के लिए लोगों से कर्ज,पैच, उधारी लिया अब जब प्रोत्साहन राशि लेने के लिए आते हैं तो कहा जा रहा है कि रूपए पैड हो गया है। आक्रोशित महिलाओं ने करीब एक घंटे तक बीडीओ कार्यालय एवं वरामदे को कब्जे में ले जमकर नारेबाजी एवं प्रदर्शन किया। अंचल गार्ड एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से प्रदर्शन कर रहे महिलाओं को समझा बुझाकर शांत किया गया।


इस संबंध में बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि वैसे लाभुकों की सुची बनाने के लिए कहा गया है। जिनका बेसलाइन सर्वे में पूर्व से शौचालय निर्माण दिखाया गया है। वैसे लाभुकों की सुची वरीय अधिकारियों को भेज कुछ ना कुछ इस समस्या का समाधान निकाला जाएगा। चुंकि यह मामला पुरे प्रखंड क्षेत्र में है। 

वही प्राप्त जानकारी के अनुसार अगर पुराने बेसलाइन सर्वे सूची में एनजीओ के द्वारा निर्माण कराये गए शौचालय का जमीनी स्तर पर जांच की गई तो बड़ा शौचालय निर्माण घोटाला सामने आ सकता है। अभी तक जितने मामले सामने आ रहे हैं उसमें किसी लाभुकों का शौचालय निर्माण पूर्व में नहीं हुआ है। वैसे लाभुकों का नाम शौचालय निर्माण में दिखाया जा रहा है साथ ही प्रोत्साहन राशि भी लेने की बात कही जा रही है।  


वही सुत्रो से प्राप्त जानकारी के अनुसार उस वक्त एनजीओ के द्वारा अधिकांश परिवारों के शौचालय निर्माण कागजों पर दिखा फर्जी रूप से प्रोत्साहन राशि का उठाव कर लिया है। अगर जांच हुई तो बड़ा शौचालय निर्माण घोटाला सामने आ सकता है।