ढे़ड लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक ,देर रात ही खुला मंदिर पट


सहरसा पुलिस कप्तान राकेश कुमार पहुुंचे पुजा करने


सिमरीबख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


अनुमंडल क्षेत्र के बलवाहाट स्थित मिनी बाबाधाम के नाम से प्रसिद्ध हो चुका बाबा मटेश्वरधाम मंदिर में सावन की अंतिम सोमवारी को जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का महा सैलाब उमड़ पड़ा।

वहीं देर शाम सहरसा पुलिस कप्तान राकेश कुमार परिजनों सहित बाबा मटेश्वर का पुजा अर्चना कर जलाभिषेक किए। 


सामान्य श्रद्धालुओ सहित डाकबम व कॉवरिया की संख्या करीब करीब डेढ़ लाख से अधिक आंकी गई है। मंदिर प्रबंधन के सचिव जितेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि डाकबम व कांवरिया सहित श्रद्धालुओ के तीसरी सोमवारी की तुलना में अधिक थी साथ ही श्रद्धालुओं की आपार भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के बीच रात के करीब 1 बजे ही गर्व गृह का द्वार खोल दिया और श्रद्धालुओ की लम्बी लाइन को मौजूद सुरक्षा बलों ने मंदिर कार्यकर्ता के सहयोग से कतारबद्ध कराकर बाबा मटेश्वर पर  जलाभिषेक करवाया । जबकि सुबह के करीब चार बजे जलाभिषेक  करवाने को लेकर पुलिस बलों द्वारा कतारबद्ध कराए जा रहे थे। मंदिर गर्भगृह सहित अन्य स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था की कमान स्वयं ओपी अध्यक्ष पंचलाल यादव , दंडाधिकारी , पीओ राजीव रंजन , बनना पीओ रंजू कुमारी, ‌सलखुआ पीओ सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

दिन व दिन बढ़ रही है ख्याति –


बताते चलें कि सिमरी बख्तियारपुर के बलवाहाट स्थित कांठो पंचायत के बाबा मट्टेश्वरधाम में मौजूद इस आपरूपी शिवलिंग की चर्चा अब देवघर स्थित बैधनाथ धाम मंदिर के बाद देश विदेशों में होने लगी है यही कारण है कि आए दिन श्रद्धालुओं की भीड़ में अनवरत बढ़ोतरी होती जा रही है और मंदिर की आय भी बढ़ रही है । यहां कोशी क्षेत्र ही नहीं नेपाल , बंगाल सहित प्रदेश भर के श्रद्धालुगणों का अपने मन वांछित इच्छाओं की पूर्ति हेतु आते हैं । सबसे अहम बात तो यह है कि यहाँ की इस ऐतिहासिक व अदभुत अस्ट पहल शिवलिंग श्रद्धालु सहित पुरातात्विकविदों के लिए भी आकर्षण है बस दर्शन से प्रभावशाली है ।


मनोकामना पूर्ण आस्था का बन गया केन्द्र –


वहीं डाकबम मंगल शर्मा , मुन्ना केशरी , मनोहर तांती ने बताया कि इस भोलेदानी के दरबार में जिस भक्तों ने सच्चे मन जो भी मनोकामना मांगी उसे भोलेनाथ ने पुरा किया और अब हमारे बाबा मट्टेश्वरधाम मंदिर मिनी बाबाधाम के नाम से प्रसिद्ध हो चुका है जब हमलोग मुंगेर के छड्ड़ा पट्टी से अपने कांवर व पीठ में गंगा जल भर संकल्प कराकर जब कठिन मार्ग से होकर बाबा मट्टेश्वरधाम पहूंचते हैं इस दौरान बस बोलबम के जयकारे से ही सारे कष्ट दूर हो जाते हैं ।

अद्भुत शिवलिंग –


श्री श्री 108 मटेश्वरधाम मंदिर के आपरूपी शिवलिंग का आकार अस्ट पहल है, बुर्जुगों का भी  मानना है कि यहाँ की शिवलिंग स्वंय अंकुरित होकर प्रकट हुआ है और इसका संबंध सीधे पाताल से है, जबकि शिवपुराण में भी इस शिवलिंग का चर्चा है कहा जाता है कि पृथ्वी व पाताल से जुड़ी है यह विश्व की एकमात्र शिवलिंग  है,  इसकी सबसे बड़ी अनोखी बात यह है कि भीषण गर्मी व सूखे के दिनों में भी शिवलिंग के चारो ओर करीब इंच के फासले में जल का स्तर उपर उठ जाता है, जबकि ठीक विपरीत बरसात व सावन-भादो में इसका जल स्तर घट जाता है, अस्ट पहल वाले इस शिवलिंग की उपरी भाग गोलाई में  है, जिसकी गहराई को आज तक कोई मापी नहीं कर सका ।