प्रदेश महासचिव पुनपुन यादव के नेतृत्व में समस्तीपुर-सहरसा पेसेन्जर को रोका

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत सहरसा -मानसी रेलखण्ड के सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर बुधवार को जन अधिकार छात्र परिषद के प्रदेश महासचिव पुनपुन यादव के नेतृत्व में छात्रों ने रेल रोक कर जमकर नारेबाजी की।

जानकारी मुताबिक बुधवार सुबह 55566 समस्तीपुर – सहरसा पैसेंजर ट्रेन जैसे ही सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर रुकी।वैसे ही जाप नेताओ ने ट्रेन जाम कर रेल मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मौके पर प्रदेश महासचिव पुनपुन यादव ने कहा कि भारतीय रेल लाखो परीक्षार्थियों के साथ अन्याय कर रहा है, रेलवे भर्ती बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा के नाम पर छात्रों को कई सौ किलोमीटर दूर सेंटर दे रहा हैजो अत्यंत ही छात्रों के लिए आर्थिक और शारीरिक परेशानी का सबब है।गया के परीक्षार्थियों को इंदौर एवं आरा के परीक्षार्थियों को भुवनेश्वर सिवान के परीक्षार्थियों को हैदराबाद पटना के परीक्षार्थियों को भोपाल, कटिहार के छात्रों को मोहाली जैसे कई जगह के भी छात्रों को कई राज्य में एग्जाम सेंटर मिल रहे हैं।

पुनपुन ने कहा कि रेलवे ने फॉर्म चार्ज का शुल्क ₹400 रखा और करीब 48 लाख कैंडिडेट इस एग्जाम के परीक्षार्थी हैं सोचने वाली बात यह होती है कि जो गरीब दबे-कुचले तबके परिवार के लोग हैं जो ₹400 फॉर्म आज के बेरोजगारी के युग में भर भी लिया है और एग्जाम देने के लिए उन्हें एग्जाम सेंटर पर जाने के लिए 1000 और 2000  के अतिरिक्त टिकट कटाकर एग्जाम देने जाने पड़ेंगे ऐसे में गरीब छात्रों के लिए यह संभव नहीं है सभी छात्र अपने फॉर्म शुल्क वापसी  का कर रहे हैं डिमांड।


पुनपुन ने कहा कि हम  रेलवे भर्ती बोर्ड और रेल मंत्री से मांग करते हैं कि यह एग्जाम कैंसिल हो या छात्रों को दोबारा सेंटर चयनित कर अपने अपने गृह जिला या राज्य के अन्य किसी जिला में सेंटर प्रदान किया जाए ।

सरकार इस विषय पर अपनी गंभीरता दिखलाएं छात्र बहुत चिंतित है और उग्र होने के कगार पर है रेलवे की रवैया को ले। पुनपुन ने कहा कि सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के पक्ष में नहीं लग रही क्योंकि बढ़ती हुई बेरोजगारी आज सरकार के सामने एक बड़ा सवाल है और रोजगार इस देश में अब बच्चे नही  जिसके कारण छात्रों के साथ ऐसा दुर्व्यवहार किया जा रहा है जो सरकार की पोल खुल रही है। 

जन अधिकार पार्टी और माननीय सांसद श्री पप्पू यादव छात्रों की हर समस्या में सहभागी होते हैं और होते आ रहे हैं जन अधिकार पार्टी इस विषय को लेकर बहुत गंभीर है और रेलवे बोर्ड से मांग करती है अगर एग्जाम कैंसिल या सेंटर में बदलाव नहीं होगा तो कम से कम छात्रों को एडमिट कार्ड से ट्रेन में सफर करने की अनुमति दी जाए ताकि वह अपना परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से दें सकें।


इस मौके पर शेख नसीम रजा(प्रखंड अध्यक्ष,अल्पसंख्यक) शहदेव चौधरी, प्रणव आनंद, जय शंकर(प्रखंड उपाध्यक्ष, सिo बo पुर), अजय, सफी अहमद, तस्लीम, गोहर, सद्दाम हुसेन, अबू, जाहिद, सोहेल, आसिफ़, कुंदन, प्रभाकर,विकाश, दिलीप, रंजन, सुभाष इत्यादि मौजूद थे।