एक से दस जुलाई तक विभिन्न योजनाओं से पेंशन ले रहे लाभुकों किया जा रहा है सत्यापन


सिमरी बख्तियारपुर ( सहरसा) ब्रजेश भारती।


सरकारी निर्देश के आलोक में सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत कार्यालय में इन दिनों विभिन्न योजनाओं से पेंशन प्राप्त कर रहे लाभुकों का सत्यापन किया जा रहा है। 

सत्यापन के लिए लाभुकों की भीड़ कार्यालय में उमड़ पड़ी है। लाभुक फार्म ले वांछित कागजात के साथ अपने आप को जिंदा करने का सबुत पेश कर रहे हैं।


सरकार के निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी ने जिले के सभी प्रखंड, नगर परिषद एवं नगर पंचायत में पेंशनधारियों का सत्यापन का निर्देश दिया है। ऐसे लाभुकों को 1 जुलाई से 10 जुलाई के बीच शिविर में आधारकार्ड के साथ अपनी उपस्थिति का सत्यापन कराना अनिवार्य है। सत्यापन के बाद ही अगले पेंशन की राशि दिया जा सकेगा।

नगर पंचायत के कर्मी वार्ड अनुसार आधारकार्ड ले सभी पेंशनधारियों को एक फार्म उपलब्ध करा इसी फार्म पर अपना हस्ताक्षर बना देने का निर्देश दे रहे हैं।
यहां बताते चलें कि कई पेंशनर्स की मृत्यु हो जाने के बाद भी उनका नाम को सुची से डिलीट नही किया जाता है। इस तरह की कई शिकायते आयी है। मृत पेंशनधारियों के परिजन राशि निकासी मिलीभगत  कर लिया जाता है। ऐसी ही कई शिकायते मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। साथ ही आधार कार्ड से खाता लिंक हो जाने के बाद पेंशन की राशि सीधे लाभुकों के खाते में भेजने में सहायक होगी।