पहुंचे थे बूथ की जांच में पकड़े गए कई शिक्षक,स्कूल कमड़े में मक्का


कई विद्यालयों में शिक्षक मिले अनुपस्थित,शो-कॉज


सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


प्रखंड क्षेत्र के पूर्व कोशी तटबंध के आसपास के विभिन्न मतदान केन्द्रों के निरीक्षण में निकले सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के नवपदस्थापित बीडीओ मनोज कुमार ने स्कुलों में व्याप्त अनियमितता की पोल खोल रख दिया। 

कई मतदान केन्द्रों के निरीक्षण उपरांत जब बीडीओ श्री कुमार पूर्व कोसी तटबन्ध के अंदर मध्य विद्यालय बेलवाड़ा पहुंचे तो यहां की स्थिति से भौच्चके रह गए यहां विद्यालय की स्थिति बद से बदतर मिली। कई ग्रामीणों ने विद्यालय की स्थिति से अवगत कराया, यहां मध्य पदस्थापित सात शिक्षकों में चार उपस्थित पाए गए वहीं विद्यालय के प्रभारी एचएम पूनम कुमारी, निरंजन कुमार एवं कविता कुमारी बिना सूचना के गायब मिले । इतना ही नही सभी रजिस्टर भी कमरा में ही बंद पाया गया। 

विद्यालय में उपस्थित बच्चों ने बीडीओ को बताया कि आधा अंडा काटकर दिया जाता है। कभी भी आज तक फल नही दिया है। पूरे स्कूल परिसर में गंदगी का अंबार लगा हुआ मिला। स्कूल के दो कमरों में मकई के बोरा से भरा मिला जिसमें बाहर से ताला लगा हुआ था। ग्रामीणों ने बीडीओ को बताया कि जब ग्रामीण स्कूल के बारे में कुछ बोलते है तो एचएम के पति धमकी दे डालता है इसलिए ग्रामीण चुप हो जाते हैं।

उसके बाद इसी पंचायत के नव प्राथमिक विद्यालय बेलवाड़ा की स्थिति थोड़ा ठीक नजर आया, यहां एचएम अर्चना कुमारी उपस्थित थी, लेकिन बांकी दो शिक्षक सुबोध कुमार एवं नीतू कुमारी बिना सूचना के अनुपस्थित मिले । हालांकि दोनों का  अवकाश का आवेदन तो मिला लेकिन एचएम के द्वारा स्वीकृत नही किया गया था। स्कूल में लगभग 70 बच्चे उपस्थित नजर आए।

इसके बाद मध्य विद्यालय सकरा पहुंचे बीडीओ ने यहां की प्रकार की खामियां पकड़ा। यहां बच्चों को अंडा की जगह सड़ा गला केला दिया जा रहा था। एक शिक्षक राजकुमार अनुपस्थित था। बच्चे की उपस्थिति पंजी में बच्चे की उपस्थिति दर्ज नही था। इस स्कूल में मिड-डे-मील के वेबसाइट के अनुसार नामांकित 486 बच्चे में से  244 बच्चे को मिड-डे-मील का लाभ मिलता दिखाया गया।

निरीक्षण उपरांत बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि अनुपस्थित शिक्षक से स्पष्टीकरण पूछा गया है। इनके अलावे जिस स्कूल में जैसी अनियमितता पाई गई है उनके खिलाफ उस स्तर की के लिए वरीय अधिकारियों को पत्र भेजा जा रहा है।