अक्सर स्कूलों में भारी अनियमितताएं के साथ अक्सर शिक्षक मिल रहे फरार


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती।


इन दिनों सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड क्षेत्र के स्कूलों में हड़कंप मचा हुआ है। स्कूलों में बीडीओ की जांच से जहां शिक्षक गायब पाए जाते हैं वहीं स्कूल में एमडीएम हो या भवन निर्माण में भारी अनियमितता पाई जा रही है। फिर भी शिक्षा विभाग के पदाधिकारी हो या अधिकारी उसके कानों तले जूं तक नहीं रेंगती है। जो कार्य शिक्षा विभाग के अधिकारी को करना है वह कार्य बीडीओ कर रहे हैं। 

बीडीओ मनोज कुमार ने मंगलवार को स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण कराने हेतु सोनपुरा पंचायत में विभिन्न जगहों पर बैठक करने को लेकर पहुंचे हुए थे। वहीं सोनपुरा पंचायत पहुंचने पर ग्रामीणों ने स्कूलों को लेकर जमकर शिकायत किया। ग्रामीणों की शिकायत पर बीडीओ ने दो स्कूलों कन्या मध्य विद्यालय सोनपुरा एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय बसंतपुर का निरीक्षण किया। दोनों स्कूल के निरीक्षण क्रम में भारी अनियमितता पाया गया। 

कन्या मध्य विद्यालय सोनपुरा में खुद हेडमास्टर हाजरी बनाकर स्कूल से गायब पाए गये। हालांकि हेडमास्टर दूसरे शिक्षक को प्रभार देकर बाहर गये हुए थे। वहीं नामांकित बच्चों 555 के अपेक्षा मात्र 185 बच्चों की उपस्थिति ही पाई गई। एमडीएम पंजी वगैरह मांगे जाने पर बीडीओ को नहीं दिया गया। बीडीओ के द्वारा एमडीएम के भोजन में गुणवत्ता नहीं पाया गया। एमडीएम में सोयाबीन की मात्रा बहुत ही कम पाया गया।

इसके बाद बीडीओ के द्वारा उत्क्रमित मध्य विद्यालय बसंतपुर का निरीक्षण किया गया। जिसमें नामांकित बच्चों 493 की अपेक्षा 70 बच्चों का उपस्थिति शिक्षकों के द्वारा बनाया गया था, लेकिन बीडीओ के द्वारा निरीक्षण क्रम में फिजीकली 32 बच्चों का ही उपस्थिति पाया गया। यहां भी हेडमास्टर बंधन पासवान छुट्टी पर थे। एमडीएम पंजी वगैरह मांगे जाने पर नहीं दिखाया गया। इसके अलावे भवन निर्माण का कार्य अधूरा पाया गया।

इस बावत बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि दोनों स्कूल के हेडमास्टरो से स्पष्टीकरण मांगा गया है।