सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की समीक्षा,दिये कई दिशा निर्देश


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर क्षेत्र का दौरा वुधवार को नगर विकास एवं आवास विभाग पटना के विशेष सचिव जयप्रकाश मंडल ने किया।इस दौरान सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी एवं समीक्षा की। 

वही नगर पंचायत कार्यालय में चैयरमेन रौशन आरा एवं कार्यपालक पदाधिकारी के साथ सरकारी स्तर पर आमजनों के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी भी दी। 


इस मौके पर उन्होंने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर में एक अतिआधुनिक सम्राट अशोक भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए सरकारी स्तर पर प्रथम किस्त की राशि नगर पंचायत को उपलब्ध करा दी गई है। जल्द भूमि चिन्हित होने के साथ भवन निर्माण की कार्य किया जाएगा।


नवनिर्माणधीन नप कार्यालय अबतक अधुरा –


नगर पंचायत के कार्यालय लिए बनाए नवनिर्माणधीन बिल्डिंग अबतक पुर्ण नहीं होने के मीडिया के सवालों पर विशेष सचिव ने इसके लिए कार्यपालक अधिकारी को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि यहां से राशि खर्च प्रमाण पत्र समय पर नहीं भेजा गया जिसके वजह से संवेदक को राशि समय पर नहीं मिल सका जिसकी वजह से हेन्डओवर समय पर नहीं किया जा सका है जल्द यह कार्य सम्पन्न हो जाएगा।


जलमीनार से कब होगा पानी की आपूर्ति –


वर्ष पूर्व ही निर्माणाधीन जलमीनार योजना से कब तक नगर पंचायत वासियों को शुद्ध पेयजल नसीब होने लगेगा इस बात के संबंध में पुछे जाने पर बताया गया है। तकनीकी समस्या उस वक्त आ गई जब इस योजना का टेंडर हुआ था उस वक्त टेंडर में हर घर पानी कनेक्शन पहुंचाने की बात नहीं थी बाद में यह जोड़ा गया जिसकी वजह से इस योजना में देरी हो रही है जल्द ये कार्य भी खत्म शुरू हो जायेगा।


इसके अलावे पंचम वित्त आयोग से वर्ष 17-18 में नगर पंचयात को 39 लाख 51 हजार एवं दूसरी क़िस्त के रूप में 39 लाख 81 हजार रुपये दिया गया है। वर्ष 18-19 में पंचम वित्त आयोग का पहला क़िस्त रिलीज कर दिया गया है। 


नगर पंचायत अध्यक्ष रौशन आरा ने बतायी की पंचम वित्त आयोग में मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना में 30 प्रतिशत एवं नली गली पक्की योजना में 20 प्रतिशत राशि खर्च करने का प्रावधान है। जवकि 50 प्रतिशत राशि कचरा प्रबंधन सहित अन्य मद में खर्च किए जाने के प्रावधानों के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। जल्द स्वस्छ एवं सुन्दर नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर देखने को मिलेगा।