दोषी पाए जाने पर डीलर पर होगी कड़ी कार्रवाई : एसडीओ


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती।


अनुमंडल क्षेत्र में जन वितरण प्रणाली में खूब हेराफेरी चल रही है। कभी भी लाभार्थियों को सही ढंग से खाद्यान्न नहीं मिल रहा है। डीलर एक महीने का खाद्यान्न देता और दो-तीन महीने के हिसाब किताब को बराबर कर देता है। 


गरीब निवाले के लिए तरस जाते और अनुमंडल क्षेत्र के जनवितरण प्रणाली विक्रेता व माफिया रातों रात मालोमाल हो रहे हैं। देखते ही उनकी झोपड़ियां महल बन जाती है। गाड़ी, बंगला से लेकर अकूत सम्पत्ति इन लोगों के शान में शोभा बढ़ाने लगती है जबकि जनवितरण प्रणाली के अलावा उनके पास आय का कोई और माकूल स्रोत नहीं होता है। 


खाद्यान्न माफिया भी धन्नासेठ बन जा रहें है। लगातार एफसीआई का गेहूं चावल काला बाजारी में पकड़े जाते हैं लेकिन कार्रवाई के नाम पर खानापूरी होकर रह जाती है। मिली भगत से मिल में गरीबों का निवाला पिस रहा है। कभी भी नियमित खाद्यान्न का वितरण नहीं होता है।

हम नहीं सुधरेंगे ! लगता है यह कसम खा लिया है जन वितरण प्रणाली बिक्रेताओं(डीलरों) ने कही भी कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां सही एवं सुचारू रूप से खाद्यान्न एवं किरोसीन का विधिवत वितरण किया जाता है।


ताजा मामला सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के खम्हौती पंचायत के एक जन-वितरण प्रणाली के डीलर का है। एक माह का खाद्यान्न देकर पिछले दो-तीन माह का खाद्यान्न लाभुकों के राशन कार्ड में चढ़ा देने का मामला सामने आया है। 


इस मामले को लेकर पंचायत के सरपंच सहित लाभुको के द्वारा हस्ताक्षरित आवेदन एसडीओ को देकर जांच कर उचित कानूनी कार्रवाई करने की गुहार लगाया गया है।


खम्हौती पंचायत के सरपंच अब्दुल जब्बार मंजर सहित लाभुक पार्वती देवी, रूको देवी, बुचनी देवी, अकाली देवी, सीता देवी, संजू देवी, बीरेन्द्र भगत, बबलू कुमार, नागो सादा, गुनेश्वर यादव सहित अन्य लोगों के द्वारा एसडीओ को दिये गये हस्ताक्षरित आवेदन में कहा गया है कि जन-वितरण प्रणाली के डीलर मो महताब आलम के यहां मई माह का अनाज लेने गई। डीलर के द्वारा मई माह का अनाज दिया गया और हमलोगों के कार्ड पर मई एवं जून दोनों माह का अनाज चढ़ा दिया गया। जब इसका विरोध किया गया तो डीलर के द्वारा कहा गया कि 10 दिन में माल आ रहा है। जून माह का भी माल दे देंगे। इसलिए जून माह का कार्ड पर चढ़ा दिया हूं।


लाभुक ने इसकी शिकायत पहले सरपंच को किया। तब सरपंच ने लाभुको की शिकायत का हवाला देते हुए हस्ताक्षरित आवेदन एसडीओ को दिया।


इस संबंध में एसडीओ अरविंद कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जाएगी अगर मामला सही पाया गया तो दोषी डीलर पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।