45 मीटर चौड़ा भूमि अधिग्रहण किया जाएगा किसानों की


गैमन इंडिया को हो चुका है टेंडर भूमि अधिग्रहण बाद कार्य होगा शुरू


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती।


एनएचआई के तहत अधिग्रहित एनएच 107 के तहत सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के रंगिनियां गांव के समीप से सिमरी पंचायत होकर भौड़ा से निकलने वाली बायपास सड़क के निर्माण की दिशा में भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रगति पर है।

सहरसा भू अर्जन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 3.42 किलोमीटर लम्बाई के यह बायपास सड़क बनाने का प्रस्ताव है। रेलवे लाइन के समीप आरओबी पुल का भी निर्माण किया जाएगा। 45 मीटर चौड़ाई में किसानों से भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। इस दिशा में अंचल स्तर पर भू स्वामित्व का कार्य चल रहा है।


कार्यालय कर्मी के अनुसार इस बायपास के लिए तीन मौजा में जमीन अधिग्रहण होगा जिससे बख्तियारपुर में 1.93 किमी, सिमरी मौजा में 0.74 किमी एवं भौरा मौजा में 0.75 किलोमीटर। 


किसानों से भूमि अधिग्रहण पर सहमति उपरांत एक 6 सदस्यीय एडीएम स्तरीय पदाधिकारी की अध्यक्षता में जांच कमिटी के जांचोपरांत भूमि का प्रकार निर्धारित कर सरकारी स्तर पर तय दर के अनुरूप भूमि का मुआवजा किसानों को भुगतान किया जाएगा।इस कमेटी में डीडीसी,जिला भू अर्जन पदाधिकारी,रजिष्ट्रार सहित अन्य लोग सामिल होगे।


यहां बताते चलें कि सोनवर्षा राज से पहाड़पुर बाजार होते हुए रंगिनियां गांव के पेट्रोल पंप से पूरब स्थित सड़क पुल के समीप से एनएच 107 पर बायपास सड़क का प्रावधान किया गया है। यह बायपास रंगिनियां से होते हुए सिमरी पंचायत के समस्तीपुर,अशरफचक गांव के दक्षिण दिशा से हो विंदाबन गाछी से निकलकर भौरा गांव के समीप से फिर से एनएच 107 में मिल आगे की ओर बढ़ जाएगी।


हालांकि इस बायपास के औचित्य पर भी सवाल उठाए जाने लगे हैं किसानों का मानना है कि सरकारी राशि का दुरूपयोग इस बायपास प्रस्ताव में हुआ है। अगर एनएन रानीबाग होते हुए ही निकलती तो कोई बड़ी राशि बायपास पर नहीं खर्च होती उपर से रानीबाग में रेलवे पर ओवरब्रिज बनने से आये दिन जाम की समस्या से हमेशा के लिए निजात भी मिल जाती।