51 लाख रुपये की लागत से 50 बेडो का भवन निर्माण जल्द होगा शुरू

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

नगर पंचायत क्षेत्र में जल्द गरीब निसहाय के लिए विभाग की ओर से 51 लाख रुपए की लागत से 50 बेडो वाला भोजन सह आश्रम होटल बनेगा।

इस होटल में जरूरतमंदों के लिए सस्ते व मुफ्त दोनों तरह की सुविधा युक्त खाना एवं रहने की व्यवस्था होगी।

डे न्यूल्स योजना के अंतर्गत आश्रय विहीन शहरी व्यक्तियों के लिये ये योजना लाया गया है। आश्रयस्थल के लिये नगर विकास विभाग के द्वारा 25 लाख रुपए बिमुक्त कर दिया है जो नगर पंचायत के खाते पहुंच भी गई है।

दीनदयाल अंत्योदय योजना अंतर्गत गरीबो को सस्ता खाना एवं रहने का व्यव्यस्था रहेगा। इसका संचालन जीविका के माध्यम से किया जायेगा।सीसीटीवी कैमरा से लेश रहने के साथ यह पूरे बिहार में पांच स्थानों पर सिर्फ खुलेगा जिनमे सहरसा जिले में दो स्थान सहरसा एवं सिमरी बख्तियारपुर के अलावे मधुबनी, पीरो एवं मनेर में चयनित हुआ है।

नप की बैठक में दी गई जानकारी –

उपरोक्त संबंध में बुधवार को नगर पंचयात कार्यालय में नगर अध्यक्षा रौशन आरा की अध्यक्षता  में आयोजित बैठक में एवं  नगर मिशन प्रबंधक राजीव कुमार  ने कई जानकारी दिया। इस बैठक में नगर उपाध्यक्ष विकास कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी अरुण कुमार एवं वार्ड पार्षद की मौजूदगी में कई योजना का जानकारी दिया गया। राजीव कुमार ने बताया कि नगर पंचायत में 21 स्वयं सहायता समूह का गठन कर खाता खुलवा दिया गया है। जल्दी ही इनके खातों में 10 हजार रुपए की राशि दी जायेगा। समूह के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। फुटपाथ दुकानदारों का सर्वे एवं सत्यापन का कार्य पूरा हो गया है एवं जल्दी ही इसे बेन्डिंग जॉन में बसाने का प्रयास किया जायेगा।

बेरोजगार को देगी प्रशिक्षण –

नगर पंचायत क्षेत्र के मैट्रिक पास बेरोजगार युवक एवं युवती को रोजगार के लिये सरकार आवासीय प्रशिक्षण मुप्त देगी। तीन ट्रेड में प्लास्टिक, होटल मैनेजमेंट सहित तीन ट्रेंडो का प्रशिक्षण दिया जाएगा। युवतियां को सिलाई-कटाई सहित कई तरह का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण में युवक-युवतियां को रहने, खाने का व्यव्यस्था मुप्त रहेगा एवं प्रशिक्षण के बाद उनको प्राइवेट एवं सरकारी क्षेत्र में प्लेसमेंट दिलाया जायेगा। बैठक में वार्ड पार्षद मो शकील आलम, लालो देवी, नरेश निराला,  मो मोजाहिद, शिवचंद यादव, गणेश मिस्त्री, सहित कई पार्षद मोजूद थे।