अनुमंडलीय अस्पताल में स्वास्थ्य जांच के लिए उमड़ी भीड़

प्रत्येक माह के नौ तारिख को निर्धारित है जांच की तिथि

भीड़ को देखते हुए अगले माह से चपरांव एवं बेलवारा में भी लगेगी जांच शिविर

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


देश में एक नई स्वास्थ्य योजना के तहत प्रत्येक माह के नौ तारिख को चलाये जा रहे प्रधानमंत्री सुरिक्षत मातृत्व अभियान के तहत शनिवार को अनुमंडलीय अस्पताल में तीन सौ गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। 

जांच के लिए गर्भवती महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी। अत्यधिक भीड़ को देखते हुए अस्पताल उपाधीक्षक अरविंद कुमार ने अगले तारिख से अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र चपरांव एवं बेलवारा में जांच शिविर शिविर लगाने का निर्णय लिया गया। 

शनिवार को आयोजित जांच में डा विनीता कुमारी,डा रूपा कुमारी ने सभी गर्भवती महिलाओं के खून,पैशाब,बीपी,हार्मोनल रोगों आदि की जांच की गई। एएनएम आरती कुमारी,शोभा कुमारी,लैब टेक्नीशियन अभिषेक कुमार,राहत युसूफ के सहयोग में चले इस जांच शिविर में वैसे गर्भवती स्त्रियों की जांच की गई जिनका रजिस्ट्रेशन पूर्व में हो चुका है। 

अस्पताल उपाधीक्षक अरविंद कुमार ने बताया कि पूर्व में इस अभियान में प्रचार प्रसार के अभाव की वजह से गर्भवती महिलाओं के जांच के लिए बहुत कम संख्या पहुंचती थी। हमने चार्ज लेते ही इस पर विशेष ध्यान देते हुए सभी आंगनबाड़ी सेविका, प्रवेशिका,आशा कार्यकर्ताओं के साथ आशा फेसिलेटर को इसको लेकर विशेष प्रचार प्रसार करवाया। जिसका परिणाम है कि आज भीड़ इतनी संख्या में आया है। 


आज के जांच शिविर को सफल बनाने में स्वास्थ्य प्रबंधक महबूब आलम, स्वास्थ्य प्रतिक्षक संजय कुमार सिंह, लाडली नुरजहां,पुनम कुमारी,रिन्टू कुमारी, सरिता भारती आदि का योगदान श्ररानीय रहा। 

यहां बताते चलें कि यह कार्यक्रम उन सभी गर्भवती महिलाओं को लक्षित करता है जो गर्भावस्था के 2 और 3 ट्राइमेस्टर में हैं। पीएमएसएमए योजना के तहत, सभी सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र में हर महीने की नौ तारीख को सभी गर्भवती महिलाओं की निशुल्क चिकित्सा जांच शिविर आयोजित की जाती है।