सबसे साफ शहर में पहला स्थान मध्य प्रदेश के इंदौर को मिला


सबसे गंदा में प्रथम व दुसरा स्थान बंगाल तो बिहार के सिमरी बख्तियारपुर का तीसरा स्थान मिला


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट :-


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की है। इस बार भी मध्य प्रदेश के दोनों शहर इंदौर और भोपाल ऊंचे पायदान पर बने हुए हैं। 

यह दोनों शहर देश के सबसे साफ शहर हैं। स्वच्छता के मामले में सबसे गंदा प्रदर्शन करने वाला राज्य पश्चिम बंगाल है। रिपोर्ट में दस सबसे गंदे शहरों में से 7 इसी राज्य के हैं। पहला एवं दुसरा सबसे गंदा शहर में पश्चिम बंगाल के स्थान के बाद तीसरे सबसे गंदा शहर में बिहार के सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर को स्थान मिला है। 


नगर पंचायत की बदतर सेवा ने लगाया बट्टा –


इसे जनप्रतिनिधियों की उदासीनता कहे या नगर पंचायत क्षेत्र के सफाई सेवा का घटिया कार्य शनिवार को पीएम मोदी ने जब सर्वेक्षण रिपोर्ट 18 जारी किया तो यह सिमरी बख्तियारपुर के लिए एक शर्म की बात रही। देश में सबसे गंदे शहर में बिहार के इस शहर सिमरी बख्तियारपुर को तीसरा एवं बिहार में पहला स्थान दिला दिया।


क्या इस चुनौती को स्वीकार करेंगे न.पं. –


देश में तीसरा सबसे गंदा शहर का कलंक मिलने के बाद क्या नगर पंचायत इस कलंक को चुनौती के रूप में स्वीकार कर इस कलंक को आगे आने वाले सर्वेक्षण में शामिल होने से पूर्व धोना चाहेगा ? यह तो आने वाला भविष्य की गर्त में है लेकिन यह हम लोगों के लिए बड़े शर्म की बात है।


रिपोर्ट के मुताबिक –


रिपोर्ट के मुताबिक देश के 10 सबसे गंदे शहर हैं- भद्रेश्वर (पश्चिम बंगाल) बांकुरा (पश्चिम बंगाल) सिमरी बख्तियारपुर (बिहार) चम्पांडी (पश्चिम बंगाल) बांस बैरिया (पश्चिम बंगाल) चांदबली (ओडिशा) खरदा (पश्चिम बंगाल) विद्यावती (पश्चिम बंगाल)   पनिहाती (पश्चिम बंगाल) खोडा मकनपुर (उत्तर प्रदेश) शामिल हैं।