बाढ़ पूर्व तैयारी बैठक से गायब पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाहई हेतू डीएम को भेजा गया प्रस्ताव


बाढ़ जैसे आपदा की बैठक को अनदेखी करते हैं आपदा मंत्री के गृह प्रखंड के पदाधिकारी व कर्मी 

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) से ब्रजेश भारती की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट :-

जहां सरकार बाढ़ जैसे प्राकृतिक आपदा की चुनौती से निपटने के लिए बाढ़ से पूर्व सभी तैयारी कर फुल प्रूफ प्लान तैयार कर कमर कसने को आतुर रहती है वही बिहार के आपदा मंत्री के गृह प्रखंड के पदाधिकारी बैठक में पहुंचने तक को जरूरी नहीं समझते हैं। बाढ़ पूर्व तैयारी बैठक से नदारद नजर आते हैं। 

इसी से नाराज़ आपदा मंत्री दिनेश चंद्र यादव की पुत्रबधू (छोटे भाई की पौतौहू) सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के बनमा-ईटहरी प्रखंड प्रमुख आकांक्षा सुप्रिया ने मंगलवार को बाढ़ पूर्व तैयारी बैठक से अनुपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मीयों को कड़ी कार्यवाही के लिए जिलाधिकारी को प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है।


यहां बताते चलें कि मंगलवार को बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक आहुत की गई थी। बैठक में प्रखंड प्रमुख आकांक्षा सुप्रिया,बीस सुत्री अध्यक्ष रमेश चंद्र यादव, अंचलाधिकारी संजय कुमार महतो के अलावे कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे लेकिन बीडीओ, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, कृषि पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, शिक्षा पदाधिकारी सहित विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिव नदारद रहे।


इन सभी लोगों के बैठक से अनुपस्थित रहने से बैठक में कई गंभीर मुद्दों पर चर्चा नहीं हो सकी जिससे प्रखंड प्रमुख ने गंभीरता से लेते हुए अंचलाधिकारी संजय कुमार महतो से कहा कि बैठक की महत्ता को देखते हुए अनुपस्थित क्रर्मचारी एवं पदाधिकारी के मनमानी के बिरुद्ध कार्यवाही हेतु जिला अधिकारी को प्रस्ताव भेजी जाए। 


वही बैठक से अनुपस्थित उपरोक्त लोगों के बिना ही बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर चर्चा की गई। बैठक में विभिन्न पंचायतों में बाढ़ आपदा के समय में होने वाली समस्या पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। एक गांव से दुसरे गांव के बीच टुटी फुटी सड़कों कि मरम्मती हेतू जगहों को चिन्हित कर प्रस्ताव में ली गई। पुर्व के बाढ़ प्रभावित पंचायतों में बाढ़ आश्रय स्थल के साथ साथ ऊंचे स्थानों को चिन्हित किया गया। जहां बाढ़ के समय शिविर की आवश्यकता पड़ने पर शिविर लगाए जा सके। ऐसे स्थानों पर चर्चा करते हुए गोताखोरों की जानकारी उपस्थित सदस्यों को दी गई।

बाढ़ के समय गर्भवती वह धात्री माताओं की सुची आपदा पुर्व आईसीडीएस कार्यालय बनमाईटहरी से उपलब्ध कराने की जानकारी कार्यालय द्वारा उपस्थित परिवेक्षिका सोनी सोनम से ससमय उपलब्ध कराने की मांग किया गया ताकि माताएं को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। वही उपस्थित चिकित्सा पदाधिकारी महबूब आलम को समुचित चिकित्सा के लिए अलग-अलग टीमों की तैयारी करने की सलाह दी एवं क्षेत्रीय नाविकों को डीटीओ कार्यालय सहरसा में नाव की पंजीकरण कराने की जानकारी दी गई। 


बैठक में मौजूद उप प्रमुख वीवी शहजादी, सांसद प्रतिनिधि मनोवर आलम, राजद प्रखंड अध्यक्ष अमरेंद्र यादव, भाकपा से उमेश पौद्धार, कांग्रेस के गंगाचरण यादव, सरबेला पंचायत के मुखिया तौकिरूल हसन, मुखिया प्रतिनिधि जगजीत आनंद उर्फ जिम्मी यादव, राज कुमार रंजन पंचायत समिति सदस्य अरुण कुमार मोदी, कालो सादा, बीबी शबनम बेगम, समेत अन्य लोग मौजूद रहे।