हैलो, मैं एसबीआई हेडआफिस से बोल रहा हूं आपका एटीएम बंद हो गया है….!

आये दिन ऐसे फर्जी कॉल से लूटे जा रहें हैं कई लोग

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

आये दिन फर्जी फोन कॉल से साबधानी बरतने की हिदायत व सुझाव विभिन्न माध्यमों से लोगों के बीच देने के बाबजूद लोगों में जागरूकता नहीं आ रही है। अनपढ़ तो छोड़िए पढ़ें लिखे तेज तर्राक लोग भी इसका शिकार बनने से नहीं बंचित रहते हैं।

ताजा मामला सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के बनमा-ईटहरी प्रखंड से सामने आया है। यहां के सरबैला पंचायत के वर्तमान मुखिया तौकिरूल हसन खुद शिकार हो गये है।

फर्जी फोन कॉल से मुखिया जी को लगभग 75 हजार रूपये का चुना लग गया है। मुखिया जी बनमा ओपी में लिखित आवेदन देकर साईबर क्राईम का मामला दर्ज करवाये है।

कुसमीही गांव निवासी वर्तमान मुखिया मो तौकीरूल हसन ने अपने आवेदन में कहा है कि 22 मई को करीब साढ़े छह बजे शाम में मोबाइल नंबर 9708408260 से उनके मोबाइल पर फोन आया। फोन कर उसने बोला कि मैं एसबीआई हेड ऑफिस से बोल रहा हूं। आपका एटीएम बंद हो गया है। चालू करने के लिए आप अपना एटीएम कार्ड नंबर बताइए।

फिर वो बिना सोचे समझे अपना भारतीय स्टेट बैंक शाखा घोड़दौड़ के खाता का एटीएम कार्ड नंबर बता दिया। फिर वहीं ओटीपी नंबर पूछा गया। जो कि वह भी बता दिया। इसके कुछ ही देर के बाद मेरे खाता से डिजिटल गोल्ड इंडिया से ऑनलाइन पहला किस्त में 39999 रूपये की खरीददारी किया गया। इसके बाद फिर थोड़ी देर बाद दूसरी किस्त में 30 हजार रुपये की और फिर थोड़ी देर बाद तीसरी किस्त में 5 हजार रुपये की खरीददारी की गई। यानी कि कुल मिलाकर 74999 रूपये की फर्जी तरीके से डिजिटल गोल्ड इंडिया से खरीददारी कर लिया गया।

इस बावत ओपीध्यक्ष प्रभाष कुमार ने बताया कि ठग के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन किया जा रहा है। साईबर सेल से मदद ली जा रही है।