बीडीओ के नाम पर वार्ड सदस्य के द्वारा एक हजार रूपये मांगने को लेकर की गई शिकायत

ओडीएफ घोषित के पांच माह बाद भी लाभूको को नहीं मिला है शौचालय निर्माण की राशि

डीआरडीए निदेशक के जांच में 15 लाभुकों ने लिखित रूप में रूपये मांगने की कही बात

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

अनुमंडल क्षेत्र के बनमा-ईटहरी प्रखंड के पांच माह पूर्व ओडीएफ घोषित होने के बाद भी अब तक लाभुकों को शौचालय निर्माण की राशि भुगतान नहीं किया गया है। खुले आम लाभूको से वार्ड सदस्य के द्वारा एक हजार रूपये की मांग की जा रही है।

राशि भुगतान को लेकर लाभुक दिन रात वार्ड सदस्य से लेकर प्रखंड मुख्यालय तक चक्कर लगा रहे हैं लेकिन राशि खाते में नहीं गया। अंत में थक हार कर लाभुकों ने इस बात को लेकर शिकायत व प्रदर्शन कर उतारू हो जाने के बाद उपरोक्त मामले की जांच को लेकर डीआरडीए निदेशक राकेश कुमार ने रविवार को पंचायत का दौरा कर लोगों की शिकायत सुना।

डीआरडीए निदेशक को पंचायत के वार्ड नं तीन के दर्जनों लाभुकों ने मौखिक व लिखित रूप से शिकायत किया की वार्ड सदस्य के द्वारा प्रति लाभूक से बीडीओ के द्वारा एक हजार रूपये घुस की मांग पर ही भुगतान की राशि खाते में भेजे जाने की बात कही।

जांच में साथ चल रहे बीडीओ नूतन कुमारी को भी इस बात पर आश्चर्य हुआ कि उसके नाम पर खुले आम लाभूको से रूपये की मांग की जा रही है। वही डीआरडीए निदेशक ने बीडीओ को अबिलंव उस वार्ड सदस्य पर थाना में केश दर्ज करने का निर्देश दिया।
उन्होनें लाभुकों से कहा कि एक सप्ताह के अंदर सभी तैयार शौचालय निर्माण के लाभूको राशि खाते में भेज दी जाएगी। निदेशक के जांच के बाद बिचौलियों में हड़कंप मच गया है।

यहां बताते चलें कि पांच माह पूर्व घौड़दौर पंचायत को ओडीएफ घोषित होने के बाद भी लाभूको को राशि भुगतान नहीं किया गया था जिसकी वजह से लोगों ने अनुमंडल मुख्यालय पर प्रदर्शन कर इस बात की शिकायत वरीय अधिकारियों से किया गया था।