ओडीएफ घोषित के पांच माह बाद भी नहीं मिली शौचालय निर्माण की राशि, लाभुकों ने किया प्रदर्शन

इस पंचायत में नाटकीय रूप ले रहा है शौचालय निर्माण मामला

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

सहरसा जिले में जिस तरह पिछले दिनों मुख्यमंत्री आगमन के मौके पर जिले के विभिन्न पंचायतों को ओडीएफ घोषित करने की होड़ लग गई थी। उसी क्रम में कई पंचायतों को ओडीएफ घोषित भी कर दी गई।

इसी क्रम में सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र का दुसरा सबसे पहले ओडीएफ घोषित पंचायत बना बनमा-ईटहरी प्रखंड का घौरदौड़ पंचायत।

आज ओडीएफ घोषित के पांच माह के करीब गुजर गया लेकिन यहां के शौचालय निर्माण करने वाले लाभुकों को शौचालय सहायता राशि का भुगतान नहीं हो सका है।

 दोषी कौन है यह तो जांच का विषय है लेकिन उस लाभुक का क्या होगा जिसने महाजन से कर्ज लेकर शौचालय का निर्माण करवाया था। अब महाजन मुलधन के साथ ब्याज के लिए सुबह शाम तगादा करने पहुंच रहे हैं।

इस बीच भुगतान मसले को लेकर पंचायत में राजनीति भी चरम पर पहुंच गया। कुछ लोग वार्ड सदस्य पर घूस मांगने का आरोप लगाया तो दुसरे दिन घूस की बात से इंकार कर दिया। अब रूपये की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गया है।

बुधवार को लाभुकों के खाते में शौचालय निर्माण की राशि नहीं भेजने के आक्रोशित पंचायत के दर्जनों लाभुकों ने प्रखंड कार्यालय पर रोषपूर्ण प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारियों में घौरदौड़ पंचायत के वार्ड नंबर 9 एवं 10 के दर्जनों लाभुकों जिनमें मुर्शिदा खातून, अमीना खातून, मुनूर देवी, समीना खातून, मीना देवी, शम्सुल खातून, सावित्री देवी, कुलसुम खातून, रूबी खातून, अजमूल खातून, फुलकुमारी देवी, मिंकी देवी, सकीना खातून, यासलीन  खातून, सोहेल खातून, शोभा देवी, सबीना खातून, हसीना खातून, सितारा खातून, मंजुला देवी, नथुनी देवी, सबीना खातून, प्रदर्शन के समय बताया कि पंचायत को ओडीएफ घोषित हुए 4 माह से अधिक हो गए। सरकार की इस योजना को सफल बनाने को लेकर हम गरीबों ने मालिक व महाजन से कर्ज लेकर शौचालय का निर्माण करा लिया।

लेकिन प्रखंड स्तरीय कर्मचारी व पदाधिकारी के मिलीभगत से शौचालय निर्माण की राशि आजतक खाते में नहीं भेजी गई। जिसको लेकर मालिक व महाजन पैसे को लेकर हम लोगों को तंग किया करते हैं। मजबूर होकर पैसे के लिए हम लोगों ने प्रखंड कार्यालय पर प्रदर्शन किए।

यहां बताते चलें कि गत दिनों इस मामले को लेकर डीआरडीए निदेशक राजीव कुमार ने पंचायत के वार्ड नंबर 3 में बिचौलियों के द्वारा लिए जा रहे अबैध राशि के बिरुद्ध छानबीन करने आए थे। जहां लाभुकों को आश्वासन दिया गया था कि 2 दिनों के अंदर निर्माण की राशि खाते में मुहैया करा दी जाएगी। लेकिन आज तक नहीं हो पाई है।

इस बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी नूतन कुमारी ने बताया कि स्थल जांच किया जा रहा है जिन लाभुकों का शौचालय निर्माण पूर्ण हो चुका है उसे भेजा जा रहा है और जिनका अपूर्ण है इसे पुर्ण करने की बात कही जा रही है। तीन से चार दिन के भीतर सभी के खाते में राशि उपलब्ध कराई जाएगी