गत दिनों जांच के क्रम में विद्यालय में चावल रहते एमडीएम बंद किये जाने को लेकर ग्रामीणों ने किया था हंगामा

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

अनुमंडल क्षेत्र के बनमा-ईटहरी प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय सुगमा के एचएम पर मिड डे मील में गड़बड़ी करने को लेकर बनमा ओपी में मामला दर्ज किया गया।

प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय में 28 बोरा(14 क्विंटल) चावल रख कर चावल का अभाव दिखा एमडीएम बंद कर रखा था। जिसके बाद ग्रामीणों के शिकायत पर एमडीएम पदाधिकारी के द्वारा जांच की गई तो एचएम दोषी पाया गया।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, मध्यान भोजन योजना मनोज कुमार ने दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि अधोहस्ताक्षरी एवं संत प्रकाश भारती जिला साधनसेवी के द्वारा निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के क्रम में विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह, सहित कई ग्रामीणों के समक्ष जांच किया। जांच के क्रम में अभिलेखों एवं मध्यान भोजन योजना पंजी के अवलोकन से स्पष्ट हुआ कि वर्ग 1 से 5 एवं 6 से 8 तक कुल 12 किलो 850 ग्राम चावल अंकित पाया।

एचएम से पूछे जाने पर बताया कि 29 मार्च 2018 से मध्यान भोजन योजना चावल के अभाव में बंद किया गया। उपस्थित ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए बताया कि स्टोर रूम एवं एक वर्ग कक्ष में 21 बोरा एवं 7 बोरा चावल गबन करने के लिये रखा गया है। इससे स्पस्ट होता है कि मध्यान भोजन पंजी में 12 किलो 850 ग्राम दिखाया गया, जवकि 28 बेग चावल अवैध ढंग से जमाखोरी किया गया। एचएम के स्कूल से फरार हो जाने पर अलग से ताला खरीद कर दोनो कमरा में लगाया गया। मध्य विद्यालय सुगमा में 17 अप्रेल को जांच किया गया था।