मधेपुरा रेल कारखाना से निर्यात भी होगा विधृत इंजन :ए डी आर एम

मधेपुरा-सहरसा-मानसी विधृतिकरण पुर्नत: पुरी रेलमंत्रालय से स्वीकृति उपरांत दौड़ने लगेगी विधृत इंजन

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) से ब्रजेश भारती की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट :-

पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत सहरसा – मानसी-मधेपुरा रेलखंड पर विधुतीकरण कार्य का निरीक्षण शुक्रवार को रेल संरक्षा आयुक्त (पूर्व सर्किल) कोलकाता के पी के आचार्या ने करीब आधा दर्जन अधिकारीयों के साथ किया।

स्पेशल सैलून से निरीक्षण पर निकले सीआरएस ने सबसे पहले धमारा में बीआर नंबर 44 का निरीक्षण किया। उसके बाद वे दलबल के साथ सिमरी बख्तियारपुर पहुंच सबसे पहले सिमरी बख्तियारपुर होम सिंग्नल के फाटक संख्या 16 का निरीक्षण किया।

सीआरएस सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पहुंचे।स्टेशन पर स्टेशन मास्टर कार्यालय में उन्होंने सिग्नल पैनल सिस्टम का जायजा लिया और अधिकारियों से इलेक्ट्रिफिकेशन से संबंधित कार्यो की जानकारी ले आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

उसके बाद स्टेशन परिसर स्थित गोलंबर में सीआरएस सहित अन्य अधिकारियों ने अपने अपने नाम से एक एक वृक्षारोपण किया।

इस मौके पर एडीआरएम आर के पांडेय ने कहा कि मानसी – दौरम मधेपुरा के बीच विधुतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है।इसके उपरांत रेल संरक्षा आयुक्त ने निरीक्षण किया।जिसके बाद रेल मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के उपरांत आगे की कार्यवाई होंगी।उन्होंने कहा कि यह विधुतीकरण इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दौरम मधेपुरा में निर्मित सबसे ज्यादा पावर वाला विधुत इंजन इंडिया ही नही बाहर भी एक्सपोर्ट होने की संभावना है।

इधर सीआरएस के कार्यक्रम की वजह से जानकी और जनसेवा एक्सप्रेस विभिन्न स्टेशन पर रुकी रही।जिस वजह से यात्रियों में आक्रोश देखने को मिला।

जल्दी चालू होगा पे शौचालय, बनेंगे मुत्रालय, लगेगा बेन्च –

सिमरी बख़्तियारपुर प्लेटफॉर्म पर एवं बाहर मूत्रालय नही रहने से यात्रिओ को काफी कठनाई का सामना करना पर रहा है। इस संबंध में जानकारी मिलने पर एडीआरएम आर के पांडेय ने बताया कि जल्दी ही  नव निर्मित पे शौचालय चालू कर दिया जायेगा। इनके अलावे दोनो प्लेटफार्म पर मूत्रालय एवं बाहर सर्कुलेट एरिया में तीन-चार और मूत्रालय बनाया जायेगा। दोनो प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को बैठने के लिये बेंच बनाया जाएगा।  इस मोके पर स्टेशन अधीक्षक पी के वर्मा, रेल परामर्श दात्री समिति सदस्य अबू ओसामा सहित कई लोग मोजूद थे।

वही मौके पर सीई ए के सिंह, पीसीईई आर तिवारी, सीनियर डीईएन कॉर्डिनेशन बीके सिंह, सीनियर डीईएन थ्री संजय कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर अर्जुन यादव, स्टेशन मास्टर राजकुमार झा, स्टेशन मास्टर प्रभारी विजय कुमार वर्मा, प्रवर वाणिज्य लिपिक विकास कुमार सहित अन्य मौजूद थे।