बच्चे रहते 50 तो हाजिरी बनती 316, डीपीओ की जांच में हुआ खुलासा

हाल मध्य विद्यालय बलवाहाट का, एचएम का वेतन हुआ बंद

सिमरी बख्तियारपुर ( सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

एक तरफ जहां शिक्षक समान काम का समान वेतन की मांग को लेकर संधर्ष से लेकर न्यायालय तक पहुंच रहे हैं वहीं ये शिक्षक फर्जी हाजिरी बना बच्चों का एमडीएम गटक रहें हैं।

विद्यालय में बच्चे रहते 50 तो हाजिरी बनाते हैं 316 का।सब कुछ मैनेज के आधार पर यह कारनामा चलता रहता है कोई देखने वाला नहीं है। हालांकि जब कोई मैनेज से उपर के वरीय अधिकारी जांच कर डालते हैं तो मामला सामने आता है।

नया मामला सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय बलवाहाट का सामने आया है। गत दिनों जब डीपीओ सहरसा ने विद्यालय का औचक निरीक्षण किया तो सब कुछ देख अचंभित हो गये।

बच्चे उपस्थित थे 50 और हाजिरी बनी थी 316

नामांकित 666 उपस्थित 50 हाजिरी 316 –
डीपीओ नंद किशोर राम के जांच के क्रम में नामांकित 666 बच्चे में 316 बच्चे की हाजिरी बनी हुई थी, जवकि भौतिक रूप से मात्र 50 छात्र उपस्थित पाए गए थे। पिछले तीन दिनों से क्रमशः 288, 275 एवं 290 छात्रो की उपस्थिति बनी थी। मध्यान भोजन में अंडा नही दिया गया। मध्यान भोजन योजना पंजी में वीते वर्ष 2017 से अब तक एचएम का हस्ताक्षर नही हुआ।

टीएलएम एवं विकास राशि का खर्च कार्यवाही पंजी प्रस्तुत नही किया। स्कूल पर उपस्थित ग्रामीण ने डीपीओ को बताया कि बच्चे को मीनू के अनुसार भोजन नही दिया जाता है। प्रतिदिन अधिक बच्चे की उपस्थिति दिखाकर मध्यान भोजन योजना की राशि गबन कर लिया जाता है। इससे स्पष्ट होता है कि प्रतिदिन हेडमास्टर के द्वारा मध्यान भोजन योजना, खाद्यान एवं अन्य मद की राशि गबन कर लिया जाता है।

किया गया कार्यवाही –

डीपीओ ने हेडमास्टर से 24 घंटे के अंदर स्पस्टीकरण की मांग किया है कि आपके द्वारा गबन की गई राशि की वसूली के साथ आपके ऊपर करवाई किया जाए। जब तक स्पस्टीकरण स्वीकृत नही होता है वेतन बंद रहेगा।

ऑन द स्पॉट – 

मंगलवार की स्थिति कोई बदली हुई नजर नहीं आई आज भी उपस्थिति वैसी रही जैसी जांच में पाया गया था। आज की यह तस्वीर जिता जागता उदाहरण हैं।स्थानिय ग्रामीण कहते हैं ये कोई नई बात नहीं है। एचएम जीवन कुमार सिंह विद्यालय को बर्बाद कर रखा है। कोई देखने व सुनने वाला नहीं है।