घर बनाने के लिये 3 लाख से लेकर 18 लाख तक होम लोन दिलायेगी नप  

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :

अगर आप शहरी क्षेत्र के वासी है और एक सुन्दर घर का सपना संजोये है इस राह में रूपये आड़े आ रहा तो निश्चित हो जाये यह सपना अब पुरा हो सकता है बस आपको पहुंचना होगा नगर पंचायत कार्यालय।

सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत में सबके लिए आवास (शहरी) योजना अंतर्गत ऋण आधारित सब्सिडी के तहत आवेदन लिए जा रहे है। तीन लाख से लेकर 18 लाख तक के लोन जिस पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी गई है। नगर पंचायत अध्यक्ष रौशन आरा ने बताई कि सरकार व नगर पंचायत की यह मंशा है कि शहरी क्षेत्र के लोगों को एक अपना आवास हो इसी को लेकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का अधिक से अधिक नप के लोगों को मिले इसके लिये व्यापक कोशिश की जा रही है।

उन्होनें बताई कि विभिन्न बैंकों के साथ नप ने एक कमेटी बनाई है।आवेदन मिलने के बाद आहर्ता पुरा करने वाले आवेदकों को यह सुविधा बिना किसी भाग दौर के मिल जायेगी।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिसकी आय तीन लाख प्रतिवर्ष एवं निम्न आय वर्ग  जिसका वार्षिक आय छह लाख तक हो को नये गृह निर्माण तथा गृह विस्तार के लिए छह लाख के ऋण 6.5 प्रतिशत ब्याज दर पर सब्सिडी युक्त ऋण दिया जायेगा।वही लोन की राशि भिन्न होने पर ब्याज व सब्सिडी भी भिन्न निर्धारित की गई।

योजना के अंतर्गत निर्मित तथा विस्तारित आवास का कार्पेट क्षेत्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए तीस वर्गमीटर एवं निम्न आय वर्ग के लिए साठ वर्गमीटर तक हो सकता है। इस योजना में सब्सिडी की राशि एक लाख दस हजार 93 रुपया एवं निम्न आय वर्ग के लिए दो लाख बीस हजार एक सौ सत्तासी रुपया प्रारंभ में लाभुकों के खाते में आ जायेगी।फलस्वरुप इन पर ब्याज दर कम हो जायेगा।