कुव्यवस्था के बीच ग्रामीण महिलाओं का हो रहा हैं आर्थिक शोषण 

धक्का-मुक्की गाली-गलौज है आम बात,गार्ड रहते चाय दुकान पर

राशन कार्ड के लिये प्रमाणपत्र बनाने को दस दिनों से लोगों की उमड़ रही भीड़

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

सिमरी बख्तियारपुर अंचल कार्यालय में करीब 10 दिनों से भी अधिक समय से राशन कार्ड बनाने हेतु आवासीय एवं जाति प्रमाण पत्र बनाने वालों की भीड़ उमड़ रही है। इसी भीड़ का फायदा उठा आरटीपीएस कर्मी व बिचौलियों की चांदी कट रही हैं।

हाल यह है कि आरटीपीएस काउंटर पर सुबह होते ही लोगों की लंबी भीड़ लग जाती है जो पूरे दिनभर यूं ही लगी रहती है। फिर भी अंचल प्रशासन की ओर से लाभुको को सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य तरह की कोई परेशानी नहीं झेलना पड़े इसके लिए कोई ठोस व्यवस्था अब तक नहीं किया गया है।

हालांकि भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए अंचल प्रशासन की ओर से पुलिस की तैनाती की गई है। लेकिन तैनात पुलिस बलों में महिला पुलिस बल नहीं होने के कारण महिला की भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए उसे भी काफी मशक्कत करना पड़ रहा है।

 इसके अलावे जो पुलिस बल तैनात हैं वे बल भीड़ को नियंत्रण करने के बजाय चाय-पान की दुकान पर अपना समय बीता रहे है। जबकि क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से खास तौर पर ग्रामीण इलाकों से भारी संख्या में महिलाओं की उमड़ रही है। लिहाजा उमरी भीड़ में दिनभर अफरा तफरी का माहौल बना हुआ रहता है। वहीं अफरा-तफरी के माहौल में कई बार नौंक-झौंक व धक्का- मुक्की के साथ- साथ हाथापाई भी एक-दूसरे के बीच हो जा रही है।

बुधवार को आरटीपीएस काउंटर पर लोगों की लंबी भीड़ लगी हुई थी। जिसमें खासकर महिलाओं की भीड़ सबसे अधिक थी उसी भीड़ में खम्हौती गांव निवासी बलवीर शर्मा की पत्नी गुड़िया देवी के साथ हाथापाई व मारपीट हो गया। जिससे वे घायल हो गया। जिसका इलाज हेतु अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायल महिला गुड़िया देवी व उसके परिजनों ने बताया कि आरटीपीएस काउंटर के समीप लाइन में खड़े थे कि पीछे से एक महिला आगे आकर लग गयी। उसी को रोकने पर वे और उसके परिजन उलझ गया और मारपीट करने लगा। उक्त महिला ने मुक्का और फाइट से मारपीट करने के साथ साथ सर का बहुत बाल भी नोंच लिया।

उमड़ी भीड़ में कर्मी व बिचौलिया की कट रही चांदी :-

लोगों की प्रत्येक रोज उमड़ रही भीड़ का फायदा उठाया जा रहा हैं ग्रामीण महिलाओं से बिचौलिया की खूब चांदी कट रही है। बिचौलिया के द्वारा अनपढ़ महिलाओं से फार्म भरने के नाम पर 2 सौ से 3 सौ रुपये तक लिया जा रहा है। इतना ही नहीं आरटीपीएस काउंटर पर भी अपनी पहुंच बता फार्म जमा करवा देने के लिए लोगों से अवैध उगाही किया जा रहा है। जो कि बताया जाता है कि आरटीपीएस काउंटर कर्मी से सांठ- गांठ कर भीड़ को ठेंगा दिखाते हुए बिचौलिया के द्वारा काउंटर पर धड़ल्ले से फार्म जमा करवाया जा रहा है। जिससे काउंटर कर्मीयो की भी जेब खूब गर्म हो रही है।

लोगो की माने तो पूरे दिनभर भीड़ यूं ही खड़े रहता है और जो लाभुक बिचौलिया के माध्यम से जाता है उसका फार्म तुरंत जमा हो जाता है। ऐसी स्थिति हर दिन देखने को मिल रहा है।