परिवार नियोजन के उपायों पर लोगों को किया जाएगा जागरूक : एनके सिन्हा

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) विश्व जनसंख्या दिवस पर आमजनों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को अनुमंडलीय अस्पताल के ओपीडी कक्ष के समीप जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया।

मौके पर मौजूद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाक्टर एनके सिन्हा ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष “परिवार नियोजन के अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय” की थीम के रूप में चुना गया है। इसके माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाएगा। 31 जुलाई तक पूरे अनुमंडल क्षेत्र में यह अभियान चलाया जाएगा और परिवार नियोजन के उपायों के बारे में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जानकारी दी जाएगी। इसके प्रति आम लोगों को जागरूक किया जाएगा।

‘महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध : अनुमंडलीय अस्पताल चिकित्सा प्रभारी डा. एनके सिन्हा ने बताया कि जनसंख्या स्थिरीकरण को बढ़ावा देने के लिए 11 से 31 जुलाई तक अनुमंडल क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मंगलवार से शुरू कर दिया गया। इस दौरान क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन शिविर का आयोजन किया गया। इसमें योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई गई । आगे भी सभी सीएचसी, पीएचसी और अनुमंडलीय अस्पताल में परिवार कल्याण आपरेशन किया जाना है। इसके लिए प्रत्येक संस्थान को 100 महिला बंध्याकरण एवं 10 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन के अस्थाई साधन की समुचित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसलिए जो लाभार्थी अस्थाई साधन को अपनाना चाहते हैं, वे अस्थाई साधन के रूप में कॉपर-टी, छाया, अंतरा, कंडोम समेत अन्य सुविधाओं को अपना सकते हैं। इस मौके पर प्रबंधक महबूब आलम, अखिलेश कुमार, सफदर आलम, रणवीर कुमार, साधु कुमार सहित जीएनएम मौजूद रही।