फ़रवरी 22 में तत्कालीन सीओ के सेवानिवृत्त बाद नहीं हुआ है पदस्थापन
  • हाल अंचल कार्यालय सिमरी बख्तियारपुर का, आमजन परेशान, बिचौलिया प्रथा हावी

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) नीतीश-तेजस्वी की सरकार लाख दावे सुदृढ़ सुशासन देने की भले कर ले, लेकिन पदाधिकारी की कमी विभाग में साफ झलक रही है। करीब डेढ़ वर्षों से सिमरी बख्तियारपुर अंचल में सीओ के पदस्थापन नहीं होने से आमजन परेशान नजर आ रहे हैं।

तत्कालीन सीओ कृष्ण कुमार के फरवरी 22 में सेवानिवृत्त हो जाने के बाद अभी तक यह अंचल प्रभार के सीओ से चल रहा है नतीजा बिचौलिया प्रथा हावी है और जनता परेशान। इस ओर ना तो स्थानीय विधायक व सांसद ही सुधि ले रहे हैं ना ही सरकार की ओर से कोई पहल नजर आ रहा है।

वर्तमान में सिमरी अंचल कार्यालय सत्तरकटैया के सीओ जयप्रकाश राय के प्रभार में चल रहा है। वो सप्ताह में दो दिन कार्यालय में समय देते हैं। इनसे पहले बनाम ईटहरी के सीओ रंजीत कुमार प्रभार में थे। लेकिन अबतक यहां पुर्णकालिन सीओ का पदस्थापन नहीं हुआ है।

सिमरी अंचल कार्यालय में पूर्णकालिन सीओ के नहीं रहने के कारण अंचल कर्मी का मनमानी चरम पर है। कार्यालय में काम कराने के लिए आने वाले लोगों को अपने काम के लिए कई दिनों तक कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है। कारण जब अंचलाधिकारी ही समय से नहीं रहेंगे तो कर्मी कहां से उसका कार्य निष्पादन कर पाएंगे।

पूर्णकालिन अंचलाधिकारी के नहीं रहने के कारण कर्मियों का मनोबल सातवें आसमान पर है और अपनी मनमानी करते नजर आते हैं । समय से काम नहीं होने पर लोग आक्रोशित भी होते हैं पर उन्हें रटारटाया जवाब मिलता है कि साहेब नहीं है तो काम कैसे होगा।

लोगों ने आरोप लगाया कि दाखिल खारिज के लिए ऑनलाइन करवाने के बाद भी महीनों कार्यालय का चक्कर काटने को मजबूर हैं। वहीं अंचल कार्यालय से लेकर अंचल कहचरी तक बिचौलियों का दबदबा बना हुआ है। लोगों को छोटे कामों के लिए भी इन बिचौलियों का सहारा लेना पड़ता है और बिचौलिए इसका फायदा उठाते हुए मोटी रकम उगाही करते हैं। कोई कर्मी नहीं है जिसके पास एक प्राइवेट मुंशी नहीं हो।

यहां बतातें चले कि सिमरी बख्तियारपुर में सबसे अधिक जमीन विवाद के मामले आते रहते हैं। 120 वर्ष पहले का खतियान और रजिस्ट्रर टू में खाता-खेसरा का अंकित नहीं होना परेशानी का सबब बनता है। नतीजा बिचौलिया भोली भाली जनता का शोषण करने से बाज नहीं आते है। अब देखने वाली बात होगी कि कब तक सरकार यहां पूर्णकालिन सीओ का पदस्थापन करता है ?

यहां यह भी बताते चलें कि सरकार ने यहां दिसंबर 22 में 66 वीं बैच के बीपीएससी से चयनित राजस्व अधिकारी (आरओ) खुशबू कुमारी का पदस्थापन किया था। वो पदस्थापन बाद प्रशिक्षण में चली गई। गत दिनों खुशबू कुमारी प्रशिक्षण उपरांत कार्यालय में योगदान देते हुए काम काज शुरू कर दी।

चलते चलते ये भी देखें –