नवजात बच्चे व उसकी मां ने फीता काट रसोई का किया उद्घाटन
  • मरीजों को निशुल्क तो आमजनों को सस्ते दरों पर लजीज भोजन कराया जाएगा उपलब्ध

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) अनुमंडल अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर में जीविका दीदियों द्वारा संचालित दीदी की रसोई की गुरुवार से शुरुआत हो गई। इसका उद्घाटन नवजात बच्चे के मां और बच्चे के हाथो फीता काटकर प्रारंभ किया गया।

इस मौके पर अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एनके सिंहा, अस्पताल मैनेजर महबूब आलम, प्रखंड परियोजना प्रबंधक राजीव कुमार, जीविका जिला कार्यालय से रोजगार प्रबंधक नील कमल, विशेषज्ञ प्रबंधक आशीष कुमार, युवा पेशेवर नीतू कुमारी, प्रशिक्षण अधिकारी राजेश रंजन मुख्य रूप से मौजूद रहे।

घर जैसे मिलेगा खाना – अनुमंडल अस्पताल में शुरू हुए दीदी की रसोई में भर्ती मरीजों को शुद्ध, ताजा एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। मरीजों के लिए यह सुविधा निःशुल्क होगी। इसके साथ ही मरीज के परिजनों को भी बाजार से कम कीमत में भोजन उपलब्ध होगा।

इस मौके पर डॉ एनके सिंहा ने कहा कि अस्पताल में दाखिल मरीजों को ससमय गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराना हमेशा से एक चुनौती रहा है। चूंकि जीविका दीदियों ने एक से बढ़कर एक चुनौतियों का सफलता पूर्वक सामना कर अपने आप को साबित किया है। इस कार्य को भी सरकार ने जीविका दीदियों को सौपा है। इससे मरीजों के परिजनों एवं अस्पताल में कार्यरत कर्मियों को गुणवतापूर्व भोजन उपलब्ध होगा। इसके संचालन से जीविका दीदियों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। यह रोजगार सृजन का एक बेहतरीन उदाहरण है।

स्वास्थ्य प्रबंधक महबूब आलम ने कहा कि रसोई में बनने वाला सभी पकवान उच्च गुणवत्ता के होंगे।‌ जो मरीजों के साथ – साथ आमजन के लिए भी बहुत फायदेमंद वाला होगा।‌बाजार से इसकी कीमत कम होगी,जबकि स्वच्छता का बहुत अधिक ध्यान रखा जा रहा है।

● ऑर्डर पर मिलेगा मनपनसंद डिश – दीदी की रसोई के सलाहकार राजीव कुमार ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को बेड पर खाना जायेगा। सरकार के निर्धारित मेन्यू का हर हाल में पालन होगा। वही बाहरी लोगो को भी सस्ता खाना चाहे वो शाकाहारी हो या मांसाहारी उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा।

यहां बता दे कि अनुमंडल अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर में दीदी की रसोई का संचालन उत्कर्ष जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ सिमरी बख्तियारपुर को मिला है।