सरकारी दाम पर यूरिया खाद मांगने पर घटना को दिया अंजाम, केस दर्ज

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) इन दिनों यूरिया खाद के लिए हाहाकार मचा हुआ है। कोई ऐसा खाद दुकान नहीं है जहां यूरिया के लिए किसानों की भीड़ उमड़ नहीं रही हो। वहीं किसानों से मनमाने दामों की वसूली की शिकायतें मिल रही है। वहीं दुकानों पर खाद के लिए हंगामा आम बात हो गई है। इस दौरान मारपीट व गाली गलौज आम बात हो गई है।

सांकेतिक चित्र

ताज़ा मामला चकभारो पंचायत के पहाड़पुर बाजार से पश्चिम खोरातार पुल के समीप स्थित किसान खाद बीज भंडार से सामने आया है जहां यूरिया वितरण के दौरान खाद दुकानदार, कृषि कार्डिनेटर सहित दुकानदार के गुर्गों ने खाद लेने पहुंचे एक किसान के साथ मारपीट कर जख्मी कर दिया। किसान की गलती सिर्फ इतनी थी कि वह सरकारी दर पर यूरिया देने की मांग कर दी।

इस संबंध में पीड़ित किसान भटौनी पंचायत के तुर्की निवासी रासबिहारी यादव के पुत्र दिलकुश कुमार ने बख्तियारपुर थाना में लिखित आवेदन देकर खाद दुकानदार सहित कृषि कार्डिनेटर पर केस दर्ज कराया है।

पीड़ित किसान ने बताया कि यूरिया खाद की जरूरत थी। इस दौरान पता चला कि खोरातार पुल के समीप किसान खाद बीज भंडार में यूरिया का वितरण किया जा रहा है। वहां पहुंच लाईन में खाद के लिए लग गया। जब उसकी बारी आई तो दुकानदार रामचन्द्र साह व उसके पुत्र बोला कि यूरिया का दाम एक बोरी का 450 रूपए लगेगा। जब वह बोला कि सरकारी दर 266.50 पैसा है। इससे ज्यादा रूपए एक बोरी यूरिया का नहीं देंगे।

इसी बात पर दुकानदार व उसके पुत्र विकास कुमार अपने चार पांच गुर्गों के साथ गाली गलौज करने लगा। इस दौरान खाद वितरण करवा रहे कृषि कार्डिनेटर रवीन्द्र कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि यह किसान बहुत हो हंगामा कर रहा है इसको यहां से भागओ। इतना कहते ही सभी उपरोक्त लोग मारपीट कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया।

इस संबंध में कृषि कार्डिनेटर रवीन्द्र कुमार ने बताया कि खाद वितरित किया जा रहा था। वह वहां मौजूद था। जब हंगामा हो रहा था तो वह वहां से निकल गया। उसके बाद क्या हुआ पता नहीं। इस संबंध में बख्तियारपुर थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार ने बताया कि दिए गए आवेदन के आलोक में केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दिया गया है।