पीड़ित बेटी ने महिला थाना में परिजनों के विरुद्ध किया शिकायत

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : आज भी बेटा और बेटी में भेदभाव का व्यवहार किया जा रहा है। यह भेदभाव पढ़ाई से लेकर अन्य सभी कार्यों में की जा रही है। जिले के सिमरी बख्तियारपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बलवा हाट ओपी क्षेत्र के बैंडी गांव, वार्ड नंबर 12 निवासी सुनील यादव की 19 वर्षीय पुत्री सरिता कुमारी शनिवार को महिला थाना पहुंचकर पिता, सगे चाचा-चाची सहित अन्य लोगों पर गंभीर आरोप लगाया है।

उन्होंने लड़की होने का भेदभाव लगाते हुए पढ़ाई के लिए रुपए देने में आनाकानी किए जाने की शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही पढ़ने के लिए पैसे की मांग करने पर मारपीट के साथ-साथ जान से मार देने के भी प्रयास किए जाने की शिकायत दर्ज कराई है। वे इससे पूर्व बलवाहाट ओपी भी पहुंची थी। अब उनके द्वारा महिला थाना में शिकायत दी गई है।

पीड़िता ने बताया कि बीते 8 नवंबर को बलवा हाट ओपी में शिकायत देने गई थी। अब महिला थाना आई है। उनके पिता, चाचा, चाची उनके साथ मारपीट करते हैं। वे लोग थाना में आवेदन देने को लेकर गुस्से में है। चूंकि वे पढ़ना चाहती है। लेकिन पिताजी पढ़ाई में हो रहे खर्च को करना नहीं चाहते हैं।

उन्होंने बताया कि वे डीएलएड की प्रतियोगिता परीक्षा पास किया है। जिसमें उनका नामांकन भागलपुर स्थित डीएलएड कॉलेज में होना तय है। जिसमें पहले 75 हजार रुपए और बाद में फिर 75 हजार रुपए की फीस लगेगी। उक्त रुपए पिता से मांग रही हैं। वे पढ़ लिखकर शिक्षिका बनना चाहती है। लेकिन उनके पिता चाचा सहित अन्य लोग उनकी पढ़ाई को आगे बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। जब भी रुपए मांगती है तो मारपीट की जाती है।

बलवाहाट ओपी पुलिस पदाधिकारी पिता के पास पहुंचे थे। पिताजी ने पुलिस पदाधिकारी से वादा किया था कि मारपीट नहीं करेंगे और पढ़ाई का रुपए देंगे। लेकिन थोड़ी ही दिन बाद वे पलट गए। पिता के अलावे चाचा जयप्रकाश यादव, विश्व विजय यादव, चाची सुनीता देवी सहित अन्य लोग उनके साथ मारपीट करते हैं। महिला थाना अध्यक्ष प्रेमलता भूपाश्री ने बताया कि शिकायत मिली है। जांच की जा रही है।