नप क्षेत्र के पांच वार्डों का सर्वे हुआ सम्पन्न, इसी सर्वे की वज़ह से रूक गया था निकाय चुनाव

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) अति पिछड़े वर्ग की राजनीतिक सहभागिता को लेकर सिमरी बख्तियारपुर नगर परिषद क्षेत्र के पांच वार्डों का सर्वे संपन्न हो गया.नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी केशव गोयल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र में वार्ड संख्या चार, वार्ड संख्या ग्यारह, वार्ड संख्या चौदह, वार्ड संख्या पंद्रह एवं वार्ड संख्या 28 में अति पिछड़ों की आर्थिक, शैक्षणिक एवं राजनीतिक स्थिति का सर्वे कराया गया।

250 हाउस होल्ड का हुआ सर्वे : सिमरी बख्तियारपुर नगर परिषद के चयनित वार्डों में प्रति वार्ड 50 हाउस होल्ड का सर्वे किया गया.इस प्रकार पांच वार्डो में कुल 250 हाउस होल्ड का सर्वे किया गया है। वही हर वार्ड में दो प्रगणक के द्वारा इस कार्य को संपन्न किया गया। वार्ड संख्या 4 में मनोज कुमार और रामविलास रजक, वार्ड संख्या 11 में विपिन गुलजारी और मनोज चौधरी, वार्ड संख्या 14 में मो शाहिद और मो हसनैन, वार्ड संख्या 15 में महेश गुप्ता और गुलाम मोहम्मद फरीदी एवं वार्ड संख्या 28 में संजीव कुमार और मनोज कुमार ने प्रगणक के रूप में सर्वे किया।

ये ली गई जानकारी : सर्वे में प्रगणक के द्वारा हाउस होल्ड से व्यक्तिगत सूचना, पारिवारिक सूचना, व्यवसायिक स्थिति, रहन – सहन की स्थिति, राजनीतिक क्षेत्र में भागीदारी, सभी स्रोतों से परिवार का वार्षिक आय, आर्थिक स्थिति आदि की जानकारी ली गई।

यहां यह बता दे कि बिहार में नगर निकाय का चुनाव पटना हाईकोर्ट द्वारा स्थगित कर दिया गया था। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार बिहार सरकार ने पहले आयोग का गठन नही किया था। हाई कोर्ट की रोक के बाद सरकार ने आयोग का गठन कर दिया है और आयोग जल्द से जल्द रिपोर्ट तैयार करने की कवायद में लगी है।