कई किसानों ने एसडीओ को लिखित आवेदन देकर वितरण की जांच की मांग
  • किसानों ने कहा वितरण में दुकानदार से लेकर किसान सलाहकार व कोडिनेटर की है मिलीभगत

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) रबी फसल की बुआई को लेकर खेत बनकर तैयार है। लेकिन किसान खाद एवं बीज के लिए परेशान है। किसान खाद एवं बीज के लिए दर दर भटक रहा है। किसान परेशान है। खाद एवं बीज के दुकानदार खाद एवं बीज नही रहने की बात कहकर किसान को वापस कर रहा है।

किसान हताश एवं परेशान है। इधर बीज नही मिलने को लेकर एक दर्जन से ज्यादा किसान ने एसडीओ को आवेदन देकर खाद, बीज वितरण की जांच एवं किसान को खाद बीज दिलाने की मांग किया है।

किसान हरदेव प्रसाद सिंह, ब्रह्मदेव प्रसाद यादव, शिव शंकर प्रसाद, भूपेंद्र सिंह, प्रफुल कुमार, किशोर यादव, संजय यादव, सावन कुमार सिंह, अंकश कुमार, प्रदीप यादव, चंद्रकिशोर यादव, रणधीर यादव, दिलीप यादव, रंजीत यादव, रंजीत सिंह, बिजेंद्र यादव, मंगल शर्मा, अरविंद सिंह कुशवाहा, सरोज यादव, महेंद्र यादव सहित अन्य किसान ने आरोप लगाया है कि हमलोग अनुदानित दर पर गेंहू, दलहन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था।

हमलोगो को ओटीपी भी प्राप्त है। लेकिन बीज दुकानदार घनश्याम चौधरी के द्वारा बीते एक सप्ताह से गेहूं का बीज नही है, कहकर वापस कर देता है। हमलोग एक सप्ताह से बीज के लिए दर दर भटक रहे है। किसानों ने कहा कि अनुदानित दर पर मिलने वाले बीज वितरण में दुकानदार, किसान सलाहकार व कोडिनेटर मिलीभगत कर अपने चहेते लोगों का ओटीपी निकाल उसके नाम पर बीज उठा लेते हैं।

जो सही में जमीनी स्तर पर खेत में बीज बुआई करते हैं उसको आज कल कर टहला रहा है। एक दिन बुआई में लेट हो जाता है तो फसल प्रभावित हो जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार सब कुछ किसान के लिए देते हैं लेकिन जमीनी स्तर पर बिचौलिया हावी होकर असल किसान को सुविधा से मरहूम कर दिया जा रहा है।

क्या कहते है एसडीओ : इस बाबत एसडीओ अनीषा सिंह ने बताया की किसान की समस्या को हर हाल में समाधान किया जाएगा। एसडीओ ने अनुमंडल कृषि पदाधिकारी को खाद एवं बीज वितरण का जांच दो दिन के अंदर करने का निर्देश दिया। जांच के बाद आगे की करवाई किया जाएगा। उन्होंने कही कि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।