सिमरी बख्तियारपुर में छठ, दिपावली में बाजारों में बढ़ेगी भीड़ तो, जाम बनेगा आफत
  • नगर क्षेत्र में नो-इन्ट्री की जरूरत, दुकानदारों का सड़क पर पांव पसारना हुआ शुरू 

ब्रजेश भारती : सिमरी बख्तियारपुर को जाम मुक्त बनाने के लिए बीते वर्षो में जितनी कोशिश की गई वह वक्त बीतने के साथ उपाय धाराशायी हो गए। जिसकी वजह से मुख्य बाजार सहित अन्य सड़कों पर वाहन चलती कम और रेंगती ज्यादा है। यही हाल नगर परिषद क्षेत्र के दुर्गा स्थान गली, पोस्ट आफिस गली, हाई स्कूल रोड, स्टेशन चौक से हाई स्कूल पोखर जाने वाली सड़क सहित अन्य सड़कों की है।

जहां सड़क पर छोटे-बड़े वाहनों को खड़े कर समान उतारने से जाम लगा रहता है। सिमरी बख्तियारपुर में यातायात के नियमों की लंबे समय से अनदेखी की जा रही है। नगर परिषद बन गया लेकिन अभी तक यहां दिन में नो एंट्री नहीं लगा है। जिसकी वजह से दिन में बड़े वाहन चलते हैं जिससे जाम की समस्या आम हो गई है।

सड़क के दोनों तरफ दुकानदारों का कब्जा है और हद तो तब हो जाती है जब सड़क किनारे बड़े व्यापारी ट्रक खड़े कर देते है। जिससे सड़क पर आने-जाने वाले वाहनों के लिए आने-जाने का रास्ता ही नहीं बचता। बड़े दुकानदार सड़क को निजी संपत्ति समझ आराम से खड़े ट्रक से सामान उतरवाते है।

ये भी पढ़ें : सड़क पर दुकानदार लगाते है कपड़े की सेल, लगी रहती है जाम

नगर परिषद सब कुछ समझते हुए भी कुंभकर्णी निंद्रा में सोया रहता है। इससे जाम की स्थिति बनी रहती है और चालकों को रास्ता खुलने का इंतजार रहता है। पीछे के वाहन वाले हार्न बजाकर संकेत भी देते हैं लेकिन अपनी मर्जी से ही वाहन हटाते हैं। इस संबंध में नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी केशव गोयल से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि ऐसे कृत्य करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं ये हाल रानीबाग का भी है। रानीबाग में रेलवे ढाला बंद रहने से अलग जाम की समस्या आए दिन होते रहती है उस पर से सड़क किनारे ओटो, ई-रिक्सा के अलावे ठेला पर व सड़क किनारे रेरी लगा सब्जी बिक्रेताओं द्वारा जाम की समस्या को विकराल कर दिया है। ऐसा कोई दिन नहीं होता है जब दिन में एक से दो बार जाम ना लगता हो।

ये भी पढ़ें : अतिक्रमण हटाने को लेकर मुख्य बाजार व रानीबाग में बुधवार से चलेगा बुल्डोजर

कई बार नगर प्रशासन सड़क किनारे अतिक्रमण को हटाने का काम करती है लेकिन फिर कुछ दिनों बाद पुनः दुकानदार सड़क किनारे अपनी दुकान पहुंचा देते हैं। अभी दिपावली व छठ का त्योहार है बाजार में लोगों का आवाजाही बढ़ेगी तो जाम की समस्या परेशानी उत्पन्न करेगी। इसलिए नगर प्रशासन को चाहिए कि समय रहते इस समस्या की ओर कार्रवाई सुनिश्चित करें।‌‌

चलते चलते ये भी पढ़ें :  लाउड म्यूजिक का है शौक तो Amazon Sale से खरीदें ये Multimedia Speaker System,