ई-नीलामी पोर्टल हुआ लांच, युवाओं को स्टार्टअप देने की रेलवे की नई पहल
  • छोटे उद्यमियों को लाभ पहुंचाने के लिए रेलवे ने ई- टेंडर प्रकिया में किए सुधार

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : रेलवे ने निविदा की पुरानी प्रक्रिया की जगह ई-ऑक्शन की नई प्रक्रिया को बढ़ावा दिया है। जिसके तहत पार्सल लीजिंग, पार्किंग, पे एण्ड यूज शौचालय, वाणिज्यिक पब्लिसिटी एवं स्टेशन पर एटीएम स्थापना आदि कार्यों को अब ई-नीलामी के माध्यम से ही सुनिश्चित किया जाएगा।

सांकेतिक चित्र

ऐसे में दूर दराज रहने वाले युवा भी ई-नीलामी में शामिल हो सकते हैं। साथ ही उसे हासिल भी कर सकते है। फिर रेलवे का ठेका भी प्राप्त कर सकते हैं। जिससे युवाओं को घर बैठे ही रेलवे में रोजगार मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें : पार्सल और लगेज बुकिंग पर रेलवे देगी अब व्यापारियों को 30 प्रतिशत की रियायत

पूरी व्यवस्था को पारदर्शी और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए रेलवे ने ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम (आईआरईपीएस) के माध्यम से वाणिज्यिक आय और गैर-किराया राजस्व अनुबंधों को इलेक्ट्रॉनिक नीलामी के दायरे में लाने के लिए कदम उठाया है साथ ही रेलवे द्वारा डिजिटल इंडिया एवं डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ई-नीलामी पोर्टल लांच किया गया है।

ऑनलाइन लगा सकते हैं बोली : ई-नीलामी पोर्टल के माध्यम से देश में कहीं भी मौजूद लोग बोली लगा सकते हैं। उन्हें सिर्फ एक बार पंजीकरण कराना होगा। जिसके बाद वे रेलवे के किसी भी फील्ड, यूनिट द्वारा निकाली गई नीलामी में भाग ले सकते हैं। जिसमें उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से बयाना राशि जमा करना होगा। जिसके बाद रेलवे के किसी परिसंपत्ति के प्रबंधन अधिकारों के लिए घर से ही ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं। जिसमें वे ऑनलाइन और ई-मेल के माध्यम से स्वीकृति प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

छोटे उद्यमियों को लाभ पहुंचाने के लिए टेंडर में कई सुधार : युवाओं को स्टार्टअप करने एवं छोटे उद्यमियों को लाभ पहुंचाने के लिए रेलवे ने टेंडर प्रकिया में कई सुधार किया है। जिसके तहत 40 लाख रुपए तक वार्षिक अनुबंध के लिए कोई फाइनेंसियल टर्नओवर की आवश्यकता नहीं रखी गई है।

1443 संपत्ति की होगी नीलामी : पूर्व मध्य रेलवे ने अपने कुल 1443 परिसंपत्तियों, जिसमें 362 पार्किंग स्थल, 233 पे एंड यूज, 287 पार्सल लीज, 479 विज्ञापन स्थल (स्टेशनों पर) तथा 82 एटीएम का मैपिंग किया है।

कैसे हो सकेंगे नीलामी में शामिल : ई-ऑक्शन की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए लोगों को www.ireps.gov.in पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने पर उन्हें आई.डी और पासवर्ड प्राप्त होगा। जिसके बाद वे ई-ऑक्शन की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए संविदा मूल्य के अनुसार निर्धारित वित्तीय मानदंड को पूरा करेंगे।

138 लोगों ने कराया पंजीयन : पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि अब तक कुल 138 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। साथ ही स्टेशनों पर खान-पान इकाइयों को भी अब ई-नीलामी प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है। जिससे दूर-दराज रहने वाले आम लोग भी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कम से कम समय में इसमें भाग ले सकते है। इससे निविदा प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी। दूर-दराज के छोटे उद्यमियों, व्यापारियों को रेलवे से जुड़ने के लिए सहूलियत मिल गई है।

ये भी पढ़ें :  बिना दिमाग लगाए शराबबंंदी कानून पालन करा रहे अधिकारी’, हाईकोर्ट ने नीतीश सरकार को फिर लगाई फटकार

चलते चलते ये भी देखें :