एक अदद पुल की आस है दियारावासी को, नई सरकार से है उम्मीद : नीलम देवी

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के सलखुआ प्रखंड अंतर्गत पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर कोशी नदी के डेंगराही घाट पर वर्षों से हो रही पुल व सड़क निर्माण की मांग को देखते हुए नई सरकार बनने से उम्मीद की आस बढ़ गई है। इस संबंध में सलखुआ प्रखंड प्रमुख नीलम देवी ने एक पत्र उपमुख्यमंत्री के नाम लिख पुल व सड़क निर्माण की मांग की है।

प्रखंड प्रमुख नीलम देवी

प्रमुख नीलम देवी के प्रमुख प्रतिनिधि समाजसेवी मनोज यादव ने कहा कि बिहार में नई सरकार तेजस्वी यादव के साथ बनीं है। इस सरकार से दियारावासी का कल्याण हो सकता है ये उम्मीद हम करते हैं। प्रमुख ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से बहुप्रतीक्षित पुल व सड़क की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में जरूरत होगी तो पटना जाकर तेजस्वी यादव से मिल दियारा वासियों वर्षों की इस मांग को सामने से रखकर अवगत कराएंगे।

यहां बतातें चलें कि सहरसा- खगड़िया जिले के सीमावर्ती गांव, पूर्वी कोसी तटबंध के भीतर बसे सैकड़ों गांव की लाखों की आबादी आजादी के बाद से अब तक पुल के अभाव में जान जोखिम में डाल नाव से यात्रा करने को विवश है।

तेजस्वी यादव, फाइल फोटो

सलखुआ प्रखंड के पूर्वी कोसी तटबंध के भीतर चानन पंचायत के डेंगराही कोसी नदी घाट पर पुल निर्माण की मांग वर्षों से फरकिया वासी करते रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस दिन इस पुल निर्माण की घोषणा की जाएगी। उस दिन इस क्षेत्र के लोगों के लिए सबसे बड़ा दिन होगा।

इस घाट से सलखुआ, सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के पांच छह पंचायत चानन, अलानी, कबीरा, साम्हरखुर्द, धनुपरा, बेलवारा सहित प्रखंड के कई अन्य पंचायतों के लोगों को भी रोजाना सफर करना पड़ता है। नाव पर सवार हो जिंदगी को जोखिम में डाल महिला व बच्चे भी सफर कर प्रखंड कार्यालय तक पहुंचते हैं। जब कोसी विकराल रूप में आती है तो डेंगराही-चानन घाट पर लगभग डेढ़ किलोमीटर लोगों को नाव पर ही सफर तय करना होता है।

सांकेतिक चित्र 

ऐसे में बड़ी दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। पुल के निर्माण से प्रखंड मुख्यालय से जिला मुख्यालय की दूरी भी काफी हद तक घट जाएगी। हालांकि 2017 में आमरण अनशन उपरांत नेताओं द्वारा यहां के लोगों को डीपीआर सहित अन्य प्रकार की बातें पुल निर्माण की दिशा में कर लालीपोप दिखाने का काम किया है।