लोकल ट्रेड को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने लिया निर्णय
  • मक्का लदान में कोसी क्षेत्र के व्यापारियों को मिलेगा फायदा

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : पूर्व मध्य रेलवे ने पार्सल यातायात को आकर्षित करने के लिए इसके भाड़े में भारी कटौती किया है। इसके लिए नई दर को लागू कर दी गई है। ट्रेनों में लैगेज दर स्टैंडर्ड स्केल से 30 प्रतिशत की कटौती की गई है। ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यापारी रेल द्वारा अपने सामग्री का परिवहन कर सके।

इसके तहत ट्रेनों को भी वर्तमान पार्सल स्केल से एक स्केल नीचे किया गया है। जो कि व्यापारियों के हित में होगा। सब कुछ ठीक रहा तो गरीब रथ और पुरवइया एक्सप्रेस में भी यह सुविधा लागू की जाएगी। पार्सल बुकिंग में रियायत मिलने से मक्का लदान में कोसी क्षेत्र के व्यापारियों को बड़ा फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ने के दौरान छुटा बच्चा 

साथ ही मखाना को भी बाहर भेजने वाले व्यापारियों को इससे फायदा मिलना तय माना जा रहा है। स्थानीय सहरसा के गंगजला और चांदनी चौक स्थित रैक पॉइंट, बैजनाथपुर, सोनवर्षा कचहरी, सिमरी बख्तियारपुर, बदला घाट, धमाहरा घाट आदि रेलवे स्टेशनों से प्रत्येक साल काफी मात्रा में मक्का बाहर भेजी जाती है। चूंकि कोशी इलाके में मक्का की उपज अधिक होती है। जिस मक्का को बड़े पैमाने पर नेपाल, बांग्लादेश, अमृतसर, दिल्ली, हैदराबाद, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश आदि दूर प्रदेशों और विदेशों में भेजी जाती हैं।

खास बात यह कि पूर्व मध्य रेलवे ने पार्सल बुकिंग में पूर्व मध्य रेलवे के कुल 110 ट्रेनों में भी रियायत की सुविधा शुरू की है। ट्रेनों में उक्त सुविधा लागू किए जाने से छोटे स्तर के किसान और छोटे व्यापारियों को काफी फायदा पहुंचने जा रहा है। खासकर कोसी, सीमांचल और मिथिलांचल के इलाके में मखाने की बहुतायत खेती होती है। उत्पादित मखाने को यहां के व्यापारी खरीद कर ट्रेनों के माध्यम से जहां देश के कोने-कोने तक पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें : रेलवे ट्रेक किनारे झाड़ी में मिला अचेता अवस्था में अज्ञात युवक, अस्पताल में भर्ती

वहीं विदेशों में भी मखाने की पहुंच होती है। ऐसे में ट्रेनों से माल को भेजने के भाड़े में 30 प्रतिशत रियायत देने से मखाना व्यापारियों को इससे काफी मुनाफा होने जा रहा है। अच्छी बात है कि 30 प्रतिशत भाड़े में रियायत मिलने वाले अधिकतर ट्रेन कोसी क्षेत्र में चल रही है। जहां यह सुविधा दी गई है। सहरसा जंक्शन से लंबी दूरी से लेकर लोकल एक्सप्रेस ट्रेनों में रेलवे ने यह सुविधा शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें : रेलवे ट्रेक किनारे झाड़ी में मिला अचेता अवस्था में अज्ञात युवक, अस्पताल में भर्ती

सहरसा से खुलने वाली 14 ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिनमें – ट्रेन संख्या – 22914 सहरसा बांद्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या – 02563 सहरसा नई दिल्ली क्लोन एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या – 12553 सहरसा नई दिल्ली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या -12567 सहरसा पटना राज्यरानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या – 12568 पटना सहरसा राज्यरानी एक्सप्रेस।

ये भी पढ़ें : सहरसा : एक दीप बंगाली बाजार रेलवे ओवरब्रिज के नाम गया जलाया

वही ट्रेन संख्या – 15279 सहरसा आनंद विहार पुरवइया एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या – 15529 सहरसा आनंद विहार जनसाधारण एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या -15531 सहरसा अमृतसर जनसाधारण एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या – 13169 सहरसा सियालदह हाटे बाजारे एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या – 13170 सहरसा सियालदह हाटे बजारे एक्सप्रेस। ट्रेन संख्या – 13205 सहरसा पाटलिपुत्र जनहित एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या – 13206 पाटलिपुत्र सहरसा जनहित एक्सप्रेस में सुविधा दी गई है।

चलते चलते ये भी पढ़ें : लड़की ने बेटे से किया डेट, बाप से रचाई शादी:कहीं देवर-भाभी बने पति-पत्नी, तो किसी