भादो मास के दुसरे रविवार से मुंगेर के छर्रापट्टी से होगी कॉवर यात्रा की शुरुआत

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : मटेश्वर धाम कांठो बलवा हाट में भाद्र मास के द्वितीय रविवार को 26 वां मटेश्वर महोत्सव को लेकर मटेश्वर धाम कांवरिया संघ की ओर से 162 फीट के काँवर द्वारा बाबा मटेश्वर धाम में जलाभिषेक किया जायेगा। कांवर यात्रा को लेकर मटेश्वर धाम परिसर में बुधवार को ध्वजारोहण किया गया। जिसमें सैकड़ो भोले के भक्त मौजूद रहे।

इधर 162 कांवर यात्रा को लेकर क्षेत्र के लोगो मे काफी उत्साह देखा जा रहा है। वही बुधवार को ध्वजारोहण से पूर्व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा अर्चना की गई। लगभग 5 लाख की लागत से बनने वाले अदभुत एवं अनोखे कांवर यात्रा में हजारों लोग के शामिल होने की संभावना है।

● छर्रा पट्टी से शुरू होंगी कांवर यात्रा : कांवर यात्रा के संबंध में डाक एवं कांवरिया संघ के लोगों ने बताया कि यह एक ऐसा महोत्सव है, जो तीन जिलों के यात्रा से पूर्ण होती है। इसकी शुरुआत मुंगेर जिले के छर्रापट्टी स्थित मां गंगा के तट से होती है। वही दूसरे दिन खगड़िया जिले के विभिन्न इलाकों से चलते हुए तीसरे व अंतिम दिन सहरसा जिले के बलवाहाट स्थित बाबा मटेश्वर धाम में समाप्त होती है।

ये भी पढ़ें : गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने की ओर अग्रसर यह अनोखा कांवर पद यात्रा

ज्ञात हो कि वर्ष 1997 में भाद्र मास के द्वितीय रविवार को सर्वप्रथम डाकबम की शुरुआत हुई थी। डाक एवं काँवरिया संघ के द्वारा 1997 से लेकर अबतक इस दिन को भव्य पैमाने पर श्रावणी मटेश्वर महोत्सव के रूप में मनाने की परंपरा चली आ रही है। इस मौके पर संघ के सैकड़ों सदस्य मौजूद थे।

चलते चलते ये भी पढ़ें : बाबा बैद्यनाथ को छूते ही भक्त भूल जाते हैं मुरादें:मंदिर के अंदर श्रद्धालुओं को आता है गुस्सा; भक्तों की परीक्षा लेते हैं भगवान