34 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उपज का किया गया आंकलन

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : जिले भर में गेहूं फसल कटनी शुरू हो गई है, इसके साथ ही जिला प्रशासन पैदावार का आंकलन करने में जुट गया है। मंगलवार को जिला पदाधिकारी आनंद शर्मा ने कहरा प्रखंड के नरियार मौजा के सराही बहियार में गेहूं फसल की कटनी कराकर उपज का आकलन किया।

 

किसान हरिनंदन यादव के खेत में दस गुणा पांच मीटर में गेहूं की कटनी कराई गई। डीएम ने अपने हाथ से गेहूं की कटनी कर इसकी शुरूआत की। तैयार किये गये गेहूं का उपज 17 किलो 230 ग्राम हुआ जिस आधार पर औसत उपज प्रति हेक्टेयर 34 क्विंटल 460 ग्राम पाया गया। डीएम ने किसानों से खेतों में बीज, खाद एवं कीटनाशक दवा के संबंध में जानकारी ली।

ये भी पढ़ें : 20 अप्रैल से 1975 रूपए प्रति क्विंटल सरकारी दर पर होगी गेहूं की खरीद शुरू

डीएम ने कहा कि क्राप कटिग के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को उचित मूल्य पर उपज बेचने के लिए अधिप्राप्ति की व्यवस्था करवायी जा रही हैं। जिला कृषि पदाधिकारी ज्ञानचंद शर्मा ने बताया कि गेहूं की बुआई के समय में बेमौसम हुई बारिश से इस बार अन्य वर्ष की भांति किसानों को निचले हिस्से की खेतों में उत्पादन कम हुई है। हलांकि उचें स्थानों में फसल अच्छी हुई है।

मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शंकर जी सिंह, परामर्शी डा. मनोज सिंह, प्रशिक्षक राम लखन कामत, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी अरुण कुमार सिन्हा, सीआई संतोष कुमार झा, कृषि समन्वयक मिथिलेश कुमार माथुर, अनिल कुमार सिन्हा, अंचल अमीन जयप्रकाश, गणेश कुमार, किसान सलाहकार दिलीप सिंह, चंदन कुमार, प्रताप रंजन, मनोज कुमार, योगेंद्र रमण, अनिल साह, मुन्ना सहित अन्य मौजूद रहे।

चलते चलते ये भी पढ़ें : राजद विधायक अनंत सिंह भेजे जाएंगे भागलपुर जेल, वार्ड से मोबाइल मिलने के बाद प्रशासन सख्‍त