जिले में कुल 294 होमगार्ड पद के लिए युवक बहा रहे पसीना
  • वर्ष 2011 में निकली भर्ती की 2022 में ली जा रही है परीक्षा

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : बीते वर्ष 2011 में जिले के होमगार्ड के कुल 294 पदों पर निकली बहाली प्रक्रिया में हजारों युवकों ने आवेदन दिया था। जिनका 11 वर्ष के बाद इंतजार खत्म हुआ। सोमवार से स्थानीय स्टेडियम में होमगार्ड बहाली की प्रक्रिया प्रारंभ की गई।

जिसमें पहले दिन सोमवार को सिमरी बख्तियारपुर के कुल 1494 आवेदकों में से कुल 510 युवक उपस्थित हुए थे। जिनमें से कुल 103 परीक्षाथियों ने होमगार्ड बहाली के लिए 1600 मीटर की दौड़ , ऊंची कूद , लंबी कूद और गोला फेक की पहली बाधा को पार करने में सफलता प्राप्त कर ली है।

वहीं मंगलवार को सोनवर्षा राज प्रखंड के हजारों युवकों में से कुल 37 युवकों ने पहली चारों बाधाओं को पार कर लिया है। जबकि सलखुआ प्रखंड के कुल 76 युवकों ने भी होमगार्ड की पहली कठिन दौर, ऊंची कूद, लंबी कूद और गोला फेंक परीक्षा को पास कर जिले के मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

बुधवार को जिले के तीन प्रखंड क्षेत्रों के युवकों की बहाली प्रक्रिया सम्पन्न किया जाएगा। जिनमें पतरघट, महिषी और बनमा इटहरी प्रखंड के युवक शामिल होंगे। वहीं आगामी 24 मार्च को सौर बाजार, 25 मार्च को सत्तर कटैया और नवहट्टा प्रखंड के 26 मार्च को सहरसा शहरी क्षेत्र के अलावे कहरा प्रखंड एवं जिले के सभी प्रखंडों की महिला अभ्यर्थी शामिल होंगी।

क्या कहते हैं होमगार्ड के जिला कमांडेंट – होमगार्ड के जिला कमांडेंट अखिलेश ठाकुर ने बताया कि जिले में कुल 294 होमगार्ड के पद को लेकर बहाली की प्रक्रिया संपन्न की जा रही है। चार सदस्यीय टीम द्वारा विभिन्न दिनों में परीक्षा की प्रक्रिया संपन्न हो रही है। जिसमें अध्यक्ष जिला पदाधिकारी है।

वही चयन समिति में पुलिस अधीक्षक, जिला कल्याण पदाधिकारी के अलावे वे सदस्य के रूप में शामिल हैं। परीक्षा में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। सभी प्रखंडों के छात्रों की पहली प्रक्रिया संपन्न होने के बाद जिला स्तर पर मेरिट लिस्ट बनेगा। जिसके आधार पर 294 युवक-युवतियों को होमगार्ड में बहाली की जाएगी।