सहरसा / भार्गव भारद्वाज : वित्त मंत्री सीतारमण ने आज चौथा बजट पेश किया है, जिस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व विधायक किशोर कुमार ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज जो बजट पेश किया है, उसमे बिहार को निराशा हाथ लगी है। बिहार के लिए बजट में कुछ नहीं है। आय का राष्ट्रीय औसत प्रति व्यक्ति एक लाख 35 हजार रूपये हैं, वहीं बिहार में यह मात्र 45 हजार रूपये है।

इसलिए बिहार को स्पेशल दर्जा या स्पेशल पैकेज मिलता, तो बिहार के हित में होता।आज भी सबसे ज्यादा पलायन बिहार में होता है। शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में भी पीछे है। निर्माण के क्षेत्र में भी पीछे है। आज केंद्र सरकार में 40 में से 39 सांसद बिहार के हैं, फिर भी बिहार की अनदेखी से यहां लोग खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।

आम लोगों के लिए बजट में कुछ नहीं है। घोर महंगाई के दौर में सभी लोगों को आयकर में छूट की उम्मीद थी। लेकिन ऐसा इस बजट में कुछ हुआ नहीं। इससे महंगाई चरम पर जाएगी। सरकार ने बजट में कई लोक लुभावन घोषणा की। इस सरकार के पिछले सभी बजट की घोषणाओं में बेहद समानता है। भाषा और शब्द को बदल दिया गया है। नया कुछ नहीं है।

अभी बजट में कहा है कि 60 लाख लोगों को रोजगार देंगे। आप ने तो हर साल 2 करोड़ लोगों को नौकरी देने की बात कही थी, लेकिन उसका क्या हुआ। बीते दिनों रेलवे की बहाली में कितनी मारामारी हुई है। यह सबों ने देखा है। इसलिए यह बजट न बिहार के हित में हैं और न देश हित में हैं। चुनाव को ध्यान में रखकर बस इसमें शब्दों की बाजीगरी हैं।