सिमरी बख्तियारपुर के पहाड़पुर पंचायत के वित्तीय वर्ष 21-22 का मामला
  • बीडीओ ने कहा प्रथम दृष्टया हुई है धांधली, करेंगे वरीय अधिकारियों को रिपोर्ट

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : प्रखंड क्षेत्र के पहाड़पुर पंचायत में ग्रामीणों द्वारा वरीय अधिकारियों को मनरेगा योजना में बड़े पैमाने हुई धांधली के संबंध में की गई शिकायत की जांच बीडीओ अमित कुमार के द्वारा शनिवार स्थल निरीक्षण कर किया गया।

बीडीओ ने विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण कर लगाए गए आरोपी की बारीकियों से जांच किया। उन्होंने जांचोपरांत बताया कि प्रथम दृष्टया लगाए गए आरोप हद तक सही साबित हो रहें हैं। इस संबंध में वरीय अधिकारियों को रिपोर्ट समर्पित की जाएगी। उन्होंने अपने जांच में स्थल पर कई तरह की अनियमितताएं देखी। वहीं जांच के बाद पंचायत में हड़कंप मच गया है।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर : डीडीसी साहिला ने मनरेगा योजना की समीक्षा, दी कई दिशा निर्देश

यहां बतातें चलें कि ग्रामीणों ने कहा है कि पहाड़पुर पंचायत में मनरेगा योजना में वर्ष 2021 – 22 में जो भी कार्य हुए उसमें रोजगार सेवक, पंचायत तकनीकी सहायक एवं कनीय अभियंता, मुखिया एवं बिचौलियों के द्वारा गलत मापी पुस्त बनाकर लूट – खसोट कर सरकारी राशि की भारी संख्या में गबन किया गया एवं बंदर – बांट किया गया।

बिना कार्य किये मनरेगा कर्मी एवं जनप्रतिनिधि बिचौलियों के मिलीभगत से कार्य को अंजाम दिया। किसी भी योजना में बोर्ड नही लगाया गया है एवं मजदूर के द्वारा काम नही करवाया गया। फर्जी मजदूर के द्वारा फर्जी भुगतान की प्रक्रिया अपनाई गई है।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर : मोहनपुर में मनरेगा से पांच विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास

ग्रामीणों ने आवेदन में कहा गया है कि अंधरी घाट से कारी राय के घर तक बांध, वार्ड संख्या 7 में आंगनबाड़ी केंद्र के चारो तरफ मिट्टी भराई कार्य, पंचायत भवन में मिट्टी भराई कार्य, वार्ड सँख्या 7 में उप स्वास्थ्य केंद्र के चारो तरफ मिट्टी भराई कार्य, वार्ड संख्या दो में पुस्तकालय के सरकारी जमीन में मिट्टी भराई कार्य, अंधरी घाट से मंझवा सीमा तक जाने वाली सुरक्षा बांध, सीताराम कामत के घर से बेकल शर्मा के घर तक मिट्टी भराई व सोलिंग कार्य, खलीफा स्मारक से लेकर माँगेन चौधरी के खेत तक मिट्टी भराई एवं सोलिंग कार्य, योगेंद्र कामत के खेत से लेकर रामरेख चौधरी के कुआं तक मिट्टी भराई एवं सोलिंग कार्य, शंभू राय के खेत से लेकर रामदेव यादव के खेत तक सड़क में मिट्टी एवं सोलिंग कार्य सहित कई काम है जो जिसमे कार्य ही नही हुआ है या आंशिक रूप से ही हुआ है।

उपरोक्त योजना में हुई धांधली की शिकायत के लिए बीडीओ ने स्थलीय निरीक्षण किया। अब देखने वाली बात होगी कि आगे कार्रवाई होती है या फिर लिपापोती कर सब कुछ सामान्य दिखा दिया जाता है।

चलते चलते ये भी पढ़ें : नाग को छोड़ पहले किसे मारने को कह रहे पूर्व सांसद पप्‍पू यादव, सीएम नीतीश के संबंध में क्‍या बोले