पिता है सेवानिवृत्त शिक्षक तो मां है गृहणी, तीसरे प्रयास में मिली सफलता

सलखुआ : प्रखंड क्षेत्र के सितुआहा पंचायत के डीह टोला निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक रामानुज प्रसाद यादव एवं गृहणी मां जयमाला देवी के तीसरे पुत्र हेमंत कुमार ने शुक्रवार को जारी यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर ना सिर्फ सहरसा जिला का मान बढ़ाया कपितू अपने परिवार का भी नाम रोशन किया है। हेमंत ने यूपीएससी में 531 वां रैंक लाकर सफलता हासिल की है।

हेमंत ने यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल किया है। सफलता मिलने की खबर मिलते ही सोशल मीडिया से लेकर घर एवं फोन से बधाईयों का तांता लगा हुआ है। हेमंत ने अपनी प्राइमरी शिक्षा व आठवी की पढ़ाई मध्य विद्यालय उटेशरा से की। उसके बाद गांव छोड़कर मैट्रिक की तैयारी सिमरी बख्तियारपुर में रहकर करने लगा। हाई स्कूल सिमरी बख्तियारपुर से वर्ष 2010 में मैट्रिक परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किया।

इंटर डीसी कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हो आईआईटी में सफलता हासिल कर सिविल इंजीनियरिंग की तैयारी आईआईटी बीएचयू बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय से की। फिर आइआइटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी में लग गए। हेमंत के पिता का सेवानिवृत्त शिक्षक रामानुज प्रसाद यादव व मां जयमाला देवी अपने पुत्र की सफलता पर काफी खुश हैं।

हेमंत के माता – पिता गांव में रहते है। बेटे की सफलता पर माता पिता कहते हैं कि यह उनके लिए सम्मान और हर्ष का विषय है। हेमंत बचपन से ही मेहनती लगन शील रहा है और अपने बड़े भाई राहुल कुमार के सही मार्गदर्शन से इस सफलता को प्राप्त किया है। पुत्र ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर सपना साकार किया है। सीमित संसाधनों के बावजूद वह सफलता की बुलंदी को छू लिया है।

इधर हेमंत अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और अपने भाई राहुल को देते हुए कहा कि लगातार सही दिशा में प्रयास करने से सफलता जरूर मिलती है बशर्ते की तैयारी सही दिशा में की जाए। हेमंत की सफलता पर व्यापार मंडल अध्यक्ष दिनेश यादव व मुखिया प्रत्याशी सुरेन्द्र यादव उर्फ कम्पनी ने शुभकामनाएं दी और कहा कि हेमंत बचपन से मेधावी था। वहीं हेमंत की सफलता पर उनके घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।