मधेपुरा सांसद ने दिनेशचन्द्र यादव ने विधिवत रूप से वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ किया मूर्ति स्थापित
  • मटेश्वर धाम में बनेगा भगवान सूर्य का भव्य मंदिर, स्थापित की गई मूर्ति का दर्शन हुआ शुरू

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड अंतर्गत बलवाहाट के कांठो पंचायत स्थित प्रसिद्ध बाबा मटेश्वर में खुदाई के दौरान मिले भगवान सूर्य व माता सरस्वती की मूर्ति को मंदिर परिसर स्थित एक भवन में स्थापित किया गया।

मधेपुरा सांसद दिनेशचंद्र यादव ने विधिवत रूप से वैदिक मंत्रोच्चारण उपरांत स्थापित की गई प्रतिमा का अनावरण कर पूजा पाठ किया। इससे पूर्व पंडा के द्वारा पूजा अर्चना की गई। मटेश्वर धाम परिसर में दोहरे दीवाल एवं लोहे के दोहरे ग्रील के बीच प्रतिमा को स्थापित किया गया। अब आम श्रद्धालू खुदाई के दौरान मिले सूर्य एवं मां सरस्वती के दर्शन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : बाबा मटेश्वर धाम में नए मंदिर का सांसद ने नींव रख किया शिलान्यास

इस अवसर पर मधेपुरा सांसद दिनेशचंद्र यादव ने कहा कि प्रसिद्ध ऐतिहासिक प्राचीन महत्त्व के प्रतिमा का मिलना इस बात का प्रमाण है, कि प्राचीन काल में यह स्थल श्रद्धा आस्था एवं विश्वास का केंद्र बना हुआ था और आज भी है। आज हम लोगों का सौभाग्य है कि परत दर परत भूमि गर्भ से पौराणिक इतिहास की मूर्तियां मिल रही है। उन्होंने कहा कि देश में दो तीन जगह ही सूर्य का मंदिर है।

यहां मंदिर निर्माण के लिए की गई खुदाई में प्रतिमा मिलना अद्भूत है। इसका मतलब है कि यहां पौराणिक समय में भव्य मंदिर स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु श्रद्धा पूर्वक यहां पूजा अर्चना करने का काम करते ही रहते हैं। वर्तमान में प्रतिमा को अभी सुरक्षित भवन में स्थापित किया गया है।

ये भी पढ़ें : मटेश्वर धाम में खुदाई के क्रम मिला 1000 साल पुरानी भगवान सूर्यदेव का अद्भुत मूर्ति

भविष्य में अलग से यहां सूर्य भगवान का भव्य मंदिर बनाकर स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुरातत्व विभाग इसे यहां से ले जाना चाहती थी जो कि इलाके की लिए ठीक नहीं होता। बाबा की ख्याति तो है ही लेकिन सूर्य एवं सरस्वती की प्रतिमा मिलने से इस मंदिर में और चार चांद लग गया है। उन्होंने कहा कि अब मटेश्वर धाम मंदिर की ख्याति दूसरे राज्यों में भी होने लगी है। लोग चर्चा करने लगे हैं। मंदिर नव निर्माण कार्य चल रहा है। अति शीघ्र भव्य मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।

न्यास समिति के अध्यक्ष सह पूर्व विधायक डॉ अरुण कुमार ने बताया कि बाबा मटेश्वर धाम मंदिर नव निर्माण का कार्य चल रहा है। नींव खुदाई में मिले प्रतिमा से इलाके में मंदिर के प्रति श्रद्धा, आस्था एवं विश्वास में और भी इजाफा हुआ है। लोग काफी दूर-दूर से पूजा अर्चना करने पहुंच रहे हैं। लेकिन कोरोना काल प्रोटोकॉल के अनुसार मंदिर अभी बंद है। न्यास समिति मटेश्वर धाम मंदिर के विकास के लिए सदैव समर्पित है। एवं भव्य मंदिर के निर्माण के साथ सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी कारगर उपाय किए गए हैं।

ये भी पढ़ें : मटेश्वर धाम में मूर्ति मिलने का सिलसिला लगातार जारी, फिर मिला देवी सरस्वती की मूर्ति

मौके पर सत्यनारायण सिंह, जगधर यादव, रामोतार यादव, रेवती रमण सिंह, यशवंत सिंह पटेल, मुन्ना भगत, रामप्रवेश राय, जयशंकर सिंह, शैलेंद्र सिंह, ब्रह्मदेव तांती, शबनम कुमारी, दीपक सिंह, जवाहर गुप्ता, अमरेंद्र कुमार मुन्ना, सौरभ कुमार, कृष्ण कन्हैया, ललन कुमार मुखिया, अरविंद यादव, विनोद सिंह, भोलेंद्र राय, पंडा ललित झा आदि मौजूद रहे।

YOU MAY ALSO LIKE : We’re Indians first, Taliban view of Islam not ours, say Deoband Islamic scholars, locals