सुहथ पंचायत में बने स्वास्थ्य उपकेंद्र में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का डीएम ने किया शुभारंभ

सहरसा : ऑक्सीजन कॉन्स्ट्रेक्टर, बेड सहित अन्य सुविधाओं से सौरबाजार समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लैस हो गया है। जीविका ने सौरबाजार सीएचसी को 11 लाख 92 हजार 358 रुपए 33 पैसे के मुफ्त स्वास्थ्य से संबंधित उपकरण गुरुवार को डीएम के हाथों सौरबाजार सीएचसी प्रभारी को उपकरण उपलब्ध कराए गए।

डीएम कौशल कुमार ने कहा कि जीविका द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित दी गई उपकरण की सहायता से यहां के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो पाएगी। ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों को फौरन जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दोनों ऑक्सीजन कॉन्स्ट्रेक्टर का उपयोग मरीज कर पाएंगे। नए बेड की भी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि जीविका का यह प्रयास सराहनीय है।

जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अमित कुमार ने कहा कि कोविड कार्य से जुड़े वर्कर्स के लिए भी हैंड ग्लब्स, मास्क, सेनेटाइजर, फेस मास्क वाले सैनिटरी किट उपलब्ध कराए गए हैं। जीविका ने एक्सिस बैंक पटना के सहयोग से 11 लाख 92 हजार 358 रुपए 33 पैसे के मुफ्त स्वास्थ्य से संबंधित उपकरण जिला पदाधिकारी के माध्यम से सौरबाजार सीएचसी को उपलब्ध कराए हैं।

स्वास्थ्य संबंधित ये सामग्रियां कराई उपलब्ध : बिना ऑक्सीजन सिलिंडर वाले पांच बेड, एक लाख 31 हजार 250 रुपए के दो ऑक्सीजन कॉन्स्ट्रेक्टर, 78 प्लस ऑक्सीमीटर, 78 थर्मल स्कैनर, 78 ब्लड प्रेशर ऑटोमेटिक मशीन, 78 एन 95 मास्क, 78 फेस शील्ड, 78 सेनेटाइजर, 78 हेड केप, 100-100 ऑक्सीजन मास्क सेट बड़े व्यक्ति व छोटे बच्चों के लिए, 252 डिजिटल थर्मामीटर, 252 एन 95, 252 फेस शील्ड, 252 सेनेटाइजर और 300 सैनिटरी किट सौरबाजार सीएचसी को उपलब्ध कराए गए।

प्राइमरी कोविड केयर सेंटर का किया उद्घाटन: डीएम ने गुरुवार को प्राइमरी कोविड केयर सेंटर का सौरबाजार सीएचसी में उदघाटन किया। मौके पर डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमित से संबंधित मरीजों का प्राइमरी इलाज यहां भी होगा। इससे पहले डीएम ने सुहथ पंचायत में बने स्वास्थ्य उपकेंद्र में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ किया गया। यहां 5 बैडेड प्रसव कक्ष बनाया गया है जहां महिलाओं को प्रसव की सुविधा मिलेगी, यहां 1 चिकित्सक, 2 एएनएम और 1 सीएचओ की नियुक्ति की गई है। इनपुट दैनिक हिन्दुस्तान।

YOU MAY ALSO LIKE : ‘Chronology Samajhiye’: Hours After Midnight Coup, CBI Chief Alok Verma Entered Surveillance Zone