• सलखुआ अस्पताल का होगा कायाकल्प, चिकित्सा पदाधिकारी ने डिप्टी सीएम को कराया समस्या से अवगत

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने अपने पैतृक गांव सहरसा जिले के सलखुआ प्रखंड अस्पताल (CHC) को पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन प्रदान किया। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है इसलिए मरीजों को इधर उधर ऑक्सीजन के लिए भटकना ना पड़े इसलिए अभी तत्काल ऑक्सीजन कंस्ट्रेक्टर दिया गया है।

रविवार को पटना में सलखुआ सीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनिल कुमार एवं लेखा प्रबंधक अभिषेक को पांचों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन देते हुए अस्पताल में कमियों की जानकारी लिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही इस अस्पताल को सभी स्वास्थ्य व्यवस्था से लैस किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : सहरसा : उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, पत्नी संग पहुंचे अपने पैतृक गांव सलखुआ

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि डिप्टी सीएम ने करीब आधा घंटा तक अस्पताल के संबंध में जानकारी प्राप्त किए। उन्होंने बताया कि हमने ओपीडी भवन, स्टाफ क्वार्टर, चिकित्सक, स्टाफ सहित अन्य कमियों से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने शांत चित्त भाव से हमारी बातों को सुन हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही।

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर : यह वह मशीन होती है जिससे मरीजों को जरूर पड़ने पर ऑक्सीजन की पूर्ति की जा सकती है। ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए इसके अलावे ऑक्सीजन सिलेंडर का विकल्प होता है लेकिन उसमें ऑक्सीजन गैस रिफिलिंग किया जाता है लेकिन इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सांकेतिक चित्र

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है। यह बिजली व बैट्री से संचालित होता है जिसमें रिफिलिंग का टेंशन नहीं होता है। अब सलखुआ क्षेत्र के मरीजों को इस अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से जुझना नहीं पड़ेगा।

YOU MAY ALSO LIKE : Money, jewellery gone from palace — Madhavrao Scindia didn’t like Rajmata funding Jana Sangh