शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, प्रारंभिक शिक्षक नियोजन का शेड्यूल हुआ जारी
  • डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के आधार पर एक से अधिक इकाई में नियोजन का प्रयास खतरनाक

पटना : शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षक नियोजन का शेड्यूल जारी कर दिया है। जिन नियोजन इकाइयों में दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त नहीं हुए हों, उन नियोजन इकाई में पूर्व से तैयार मेधा सूची का अनुमोदन नई गठित परामर्शी समिति द्वारा किया जाएगा। अनुमोदित सूची के अनुसार सभी अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र के साथ काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

जहां दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं आए, वहां के लिए काउंसिलिंग की तिथि : नगर निकाय और प्रखंड नियोजन इकाई की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय और पंचायत नियोजन इकाई की काउंसिलिंग प्रखंड मुख्यालय में होगी। शिक्षा विभाग ने बुधवार को इससे जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी है। इसके लिए सोशल मीडिया पर लगातार आंदोलन किए जा रहे थे।

ये भी पढ़ें : गड़बड़ झाला : राम के सर्टिफिकेट पर रहीम कर रहें हैं मास्टरगिरी

नगर निकाय नियोजन इकाई की काउंसिलिंग 5 जुलाई 2021 को, प्रखंड नियोजन इकाई की काउंसिलिंग 7 जुलाई 2021 और पंचायत नियोजन इकाई की काउंसिलिंग 12 जुलाई 2021 को निर्धारित की गई है।

ये प्रमाण पत्र लिए जाएंगे : शिक्षा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा है कि प्रत्येक नियोजन इकाई द्वारा काउंसिलिंग के दिन अपराह्न 5 बजे तक रिक्त पदों के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी करते हुए उसकी सूचना जिला मुख्यालय को देंगे। उक्त काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति से संबंधित मूल प्रमाण पत्रों, जैसे मैट्रिक का अंक पत्र और प्रमाण पत्र, इंटर का अंक पत्र और प्रमाण पत्र, स्नातक का अंक पत्र और प्रमाण पत्र, शिक्षक प्रशिक्षण का अंक पत्र और प्रमाण पत्र, टीईटी उत्तीर्णता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाएगा। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि काउंसिलिंग स्थल पर कोविड- 19 प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा।

प्रमाण पत्रों को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कराया जाएगा : प्रत्येक काउंसिलिंग के अगले दिन नियोजन इकाई चयनित अभ्यर्थियों के सभी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र अपने जिला के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा इन सभी प्रमाण पत्रों को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कराकर उनका सत्यापन सक्षम प्राधिकार से कराना सुनिश्चित करेंगे। सत्यापन के बाद नियोजन इकाई द्वारा चयनित अभ्यर्थियों का नियोजन पत्र निर्गत किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों के सभी प्रमाण पत्रों का संधारण नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होने तक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा किया जाएगा।

डूप्लीकेट प्रमाण पत्र के आधार पर एक से अधिक नियोजन इकाई में नियोजन का प्रयास करना खतरनाक : उन्होंने कहा है कि यदि किसी अभ्यर्थी के द्वारा डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के आधार पर एक से अधिक नियोजन इकाइयों में नियोजन का प्रयास किया जाएगा तो उनका अभ्यर्थित्व किसी भी नियोजन इकाई अंतर्गत नियुक्ति के लिए निरस्त कर दिया जाएगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी पर इसकी जवाबदेही : सभी कार्य, जैसे अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर काउंसिलिंग स्थल पर व्यवस्था, वेबसाइट पर प्रमाण पत्रों को अपलोड कराना और सभी प्रमाण पत्रों का संधारण आदि के लिए संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा जरूरी व्यवस्था की जाएगी।

जिन नियोजन इकाइयों में दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनकी काउंसिलिंग की तिथि इस तरह है : इनके लिए नगर निकाय में काउंसिलिंग 2 अगस्त 2021 को, प्रखंड इकाई के लिए काउंसिलिंग 4 अगस्त 2021 को और पंचायत नियोजन इकाई के लिए काउंसिलिंग 9 अगस्त 2021 को होगी। इससे पहले, औपबंधिक मेधा सूची की तैयारी और प्रकाशन – 2 जुलाई 2021

मेधा सूची पर आपत्ति – 3 जुलाई 2021 से 9 जुलाई 2021
मेधा सूची पर प्राप्त आपत्तियों का निराकरण – 12 जुलाई 2021 तक

मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन – 15 जुलाई 2021 तक
जिला द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन – 24 जुलाई 2021
नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का सार्वजनिकरण – 27 जुलाई 2021. इनपुट दैनिक भास्कर।

चलते चलते ये भी पढ़ें : पारदर्शी एवं स्वच्छ तरीके से शिक्षक नियोजन प्रक्रिया करें पुर्ण : डीएम