सिमरी बख्तियारपुर में भी प्लांट लगाने की दिशा में सांसद ने शुरू की पहल, डीएम को लिखा पत्र
  • सदर अस्पताल में 5 सौ एमटी का प्लांट लगाने की कवायद शुरू, डीएम ने किया निरीक्षण

सहरसा/सिमरी बख्तियारपुर : वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर देश ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए जुझ रहा है। अस्पतालों में भर्ती मरीज ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ रहे हैं। शायद देश में पहली बार हुआ है कि लोग ऑक्सीजन के लिए अस्पतालों में दम तोड़ रहे हैं। हालांकि सरकार इस ओर गंभीर नजर आ रही है। इसी क्रम में सहरसा जिले के सदर अस्पताल में 5 सौ एमटी का ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कवायद तेज हो गई है।

गुरूवार को जिलाधिकारी कौशल कुमार ने ऑक्सीजन प्लांट के अधिष्ठापन को लेकर सदर अस्पताल परिसर में स्थल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, विशेष कार्य पदाधिकारी, एनएचएआई के प्रतिनिधि से डीएम ने कई महत्वपूर्ण बिदू पर विचार- विमर्श किया। स्थल चयन के उपरांत जिलाधिकारी ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शुक्रवार से से ऑक्सीजन प्लांट के अधिष्ठापन हेतु फाउन्डेशन का कार्य आरंभ कर दें।

ये भी पढ़ें : विधायक ने अपने निधि से अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का किया अनुशंसा

अगले सात दिन में उक्त ऑक्सीजन प्लांट के फाउन्डेशन का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। उक्त ऑक्सीजन प्लांट के सिविल वर्क से संबंधित सभी कार्य एनएचएआई द्वारा किया जाएगा। इस प्लांट के अधिष्ठापन बाद सहरसा ऑक्सीजन के मामले में हद तक आत्मनिर्भर की ओर बढ़ जाएगा।

वहीं खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने भी अपने संसदीय क्षेत्र खगड़िया लोकसभा अन्तर्गत अपने के गृह विधानसभा सिमरी बख्तियारपुर के अनुमंडलीय अस्पताल में भी एक ऑक्सीजन प्लांट लगाने की ओर कवायद शुरू कर दिया है। इस संबंध में एक पत्र जिलाधिकारी सहरसा को प्रेषित कर इस ओर अग्रसर कार्रवाई करने की मांग की है।

ये भी पढ़ें : बहुरेंगे महखड़ उपस्वास्थ्य केन्द्र के दिन, 1 करोड़ 65 लाख से होगा निर्माण

सांसद ने बताया कि आरईसी ( R.E.C) लिमिटेड के वरीय अधिकारियों से बातचीत हुई है। सीएसआर (CSR) फंड से अनुमंडलीय अस्पताल में एक ऑक्सीजन प्लांट लगाने की दिशा में सार्थक बातचीत हुई है। जिलाधिकारी सहरसा को पत्र लिख कहा गया है कि राशि व उपयोगिता का एक पत्र आरईसी लिमिटेड को को भेज दिया जाए ताकि प्लाद लगाने की दिशा में आगे की कार्रवाई शुरू कर दिया जाएगा।

YOU MAY ALSO LIKE : At Least 178 COVID-19 Patients in India Have Died Because of Oxygen Shortage in Recent Weeks https://m.thewire.in/article/health/oxygen-shortage-deaths-india-covid-19