कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, इसके लिए क्या है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, लिंक पर क्लिक कर जानें
  • कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं और नंबर आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं

डेस्क : कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को एक मई से वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सिनेशन का यह तीसरा चरण होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल बुधवार से शुरू हो रहा है। इस नई व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार ने नई पॉलिसी तैयार की है। 18 से 45 वर्ष के बीच के युवा बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे। रजिस्ट्रेशन आवश्यक होगा।

बता दें कि देश में फिलहाल दो तरह की वैक्सीन लगाई जा रही है कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशिल्ड (Covishield)। यह जरूरी है कि जिस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई हो, नंबर आने पर दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की लगवानी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय समेत केंद्र सरकार की कई विंग की ओर से बताया जा चुका है कि वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या होगी। एक बार फिर हम यहां आपको इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं।

वैक्सीन के लिए आपका नंबर कैसे आएगा : एक मई से 18 प्लस लोगों का वैक्सिनेशन होना है। इसके लिए भी कोविन वेब पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा। कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस आज शाम 4 बजे से शुरू होगा।

क्या बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगाई जाएगी वैक्सीन : केंद्र सरकार की ओर से क्लियर कर दिया गया है कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। Mygov ट्विटर अकाउंट पर स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण का पंजीकरण 28 अप्रैल से होगा और वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट मिलना एक मई से शुरु होगा। 18-45 साल के लोगों को बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण की अनुमति नहीं होगी।

वॉक इन यानी स्पॉट रजिस्ट्रेशन का क्या होगा : 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए Walk in Registration यानी वैक्सिनेशन सेंटर पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी। लेकिन 18 प्लस वालों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का दायरा बड़ा है। इसलिए वैक्सिनेशन सेंटर संभावित भीड़ से बचने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक किया गया है।

कैसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन : सरकार की ओर से ​पीआईबी ने रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस बताया है। कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है। आपको कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर या आरोग्य सेतु ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

कोरोना

ये रहा पूरा प्रॉसेस :

https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टलल पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प होगा।

यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।

आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा। इसे 180 सेकेंड के अंदर डालना होगा।

फिर सब्मिट करते ही नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपनी डिटेल भरनी है।

फोटो पहचान के लिए आधार के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड और वोटरआईडी का विकल्प है।

कोई एक विकल्प चुन कर अपना आईडी नंबर डालना है।
फिर अपना नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी।

इसके बाद नजदीकी कोविड वैक्सिनेशन सेंटर चुनने का विकल्प आएगा।

सेंटर चुनने के बाद आप अपनी सुविधानुसार उपलब्ध स्लॉट चुन सकते हैं।

जब आपका नंबर आए तो जाकर वैक्सीन लगवा लें।

बता दें कि पहले चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के हाई रिस्क जोन वाले लोगों को वैक्सीन दी जा रही है थी । दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाने लगी‌। और अब एक मई से होनेवाले तीसरे चरण में 18+ लोगों को भी वैक्सिनेशन ड्राइव में शामिल कर लिया गया है।

YOU MAY ALSO LIKE : Youth Sought Oxygen for Grandfather via Tweet, UP Police File Criminal Case Against Him https://m.thewire.in/article/government/amethi-up-police-arfa-khanum-sherwani-oxygen-smriti-irani